कुमाऊं यूनिवर्सिटी के अधीन ही रहेगी SSJ यूनिवर्सिटी, 37 कॉलेजों का होगा विलय

कुमाऊं यूनिवर्सिटी के अधीन रहा एसएसजे परिसर अल्मोड़ा को भी इसमें शामिल करने की प्रक्रिया जारी है. पिथौरागढ़ और बागेश्वर के पीजी कॉलेज भी अब इस विश्वविद्यालय के कैम्पस होंगे. 

कुमाऊं यूनिवर्सिटी के अधीन ही रहेगी SSJ यूनिवर्सिटी, 37 कॉलेजों का होगा विलय
प्रो. नरेंद्र सिंह भंडारी, कुलपति एसएसजे विवि (फाइल फोटो)

अल्मोड़ा: सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अस्तित्व में आने के बाद अब इसको संचालित करने की कवायद तेज हो गयी है. विश्वविद्यालय बनने के बाद अब उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय को इसमें सम्मिलित किया जा रहा है साथ ही अब तक कुमाऊं यूनिवर्सिटी के अधीन रहा एसएसजे परिसर अल्मोड़ा को भी इसमें शामिल करने की प्रक्रिया जारी है. पिथौरागढ़ और बागेश्वर के पीजी कॉलेज भी अब इस विश्वविद्यालय के कैम्पस होंगे. एसएसजे परिसर अल्मोड़ा समेत कुमाऊं के 37 महाविद्यालयों का विलय किया जाएगा. 

डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्या ने कहा- UP की सभी सड़कें जल्द होंगी गड्ढा मुक्त, शुरू हो चुका है काम

37 महाविद्यालयों का होगा विलय
विवि के कुलपति प्रो. नरेंद्र भंडारी ने बताया कि इस विवि में एसएसजे परिसर अल्मोड़ा समेत कुमाऊं के 37 महाविद्यालयों का विलय किया जाएगा. इसके अलावा लक्ष्मण सिंह मेहर पीजी कालेज पिथौरागढ़ और बद्रीदत्त पांडे पीजी कालेज, बागेश्वर इस विवि के अधीन कैम्पस के रूप में संचालित होंगे. हमारे पास ढांचा नहीं होने के कारण अभी संचालन कुमाऊं विवि ही करेगा इसीलिए वर्तमान सत्र में नए छात्र छात्राओं के रजिस्ट्रेशन भी कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा ही कराए गए हैं. अल्मोड़ा विवि के संचालन की कार्रवाई पूरी होते ही नए बैच की परीक्षाएं भी करायी जाएंगी. उन्होंने बताया कि दोनों विश्वविद्यालयों के बीच परिसंपत्तियों एंव संसाधनों के वैधानिक बंटवारे के लिए 18 सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है. जो दस दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेंगे. 

WATCH LIVE TV