SSC CGL Exam का नोटिफिकेशन जारी, जानें यहां पर पूरी जानकारी

SSC CGL  2020 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन संबंधी पीडीएफ आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर चेक कर सकते हैं

SSC CGL Exam का नोटिफिकेशन जारी, जानें यहां पर पूरी जानकारी

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग की सीजीएल परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2020 की अधिसूचना जारी कर दी है.

23 करोड़ के मथुरा छात्रवृत्ति घोटाले में 27 निजी ITI ब्लैक लिस्ट, वसूली जाएगी घोटाले की रकम

इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का पूरा प्रोसेस दिया गया है.

यहां ऑनलाइन करें आवेदन
https://ssc.nic.in/

आवेदन की आखिरी तारीख -31 जनवरी 2021

नोटिफिकेशन के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2021 है. इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि भर्तियों का डिटेल्स आवेदन के बाद जारी किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. फिर इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स को डालें और संबंधित डॉक्यूमेंट् अपलोड करें. फीस जमा करें और सबमिट करें. फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से सीजीएल पदों पर भर्ती के लिए टियर-1 परीक्षा मई-जून 2021 में देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. टियर-1 की परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को टियर-2 एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा.

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए इस पर क्लिक करें..
https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFiles/notice_CGLE_29122020.pdf

पदों का विवरण
ग्रुप बी- गजेटेड श्रेणी के 250 पद
ग्रुप बी- नॉन-गजेटेड श्रेणी के 3513 पद
ग्रुप सी-2743 पद

एजुकेशन क्वालिफिकेशन 
Assistant Audit Officer के पद पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास सीए, एमबीएकोस्ट, अकाउंट, एमकॉम में डिग्री होनी चाहिए. अधिक जानकारी अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट से चेक कर लें.

UP Board Exam 2021: मार्च-अप्रैल में हो सकती हैं बोर्ड परीक्षाएं, पंचायत चुनाव को देखते हुए ऐलान जल्द

Statistical Investigator Grade-II
इस पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर डिग्री होनी चाहिए. वे भी स्टैस्टिक्स विषय में.

Junior Statistical Officer: इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा अभ्यर्थी के 12वीं मैथ्स में 60 फीसदी अंक होने चाहिए.

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन टियर-1, टियर-2, टियर-3 और टियर-4 के बाद किया जाएगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

आयु सीमा
ग्रुप सी के सभी पदों के लिए कैंडिडेट कि न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम आयु 27 साल
ग्रुप बी के सहायक अनुभाग अधिकारी, सब इंस्पेक्टर, सहायक पदों के लिए-आयु सीमा 20-30 साल
ग्रुप बी के इंस्पेक्टर (पोस्ट विभाग), सहायक पदों के लिए- आयु सीमा 18-30 साल
ग्रुप बी के अन्य सभी पदों के लिए- आयु सीमा 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

अधिक जानकारी अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

https://ssc.nic.in/

WATCH LIVE TV