close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी के बलिया में बना सनी लियोनी का वोटर आईडी, क्या यहीं देंगी वोट !

जिले की सदर तहसील में अभिनेत्री सनी लियोनी से लेकर हाथी, कबूतर और हिरन भी मतदाताओं की लिस्ट में फोटो के साथ दिखाई दे रहे हैं.

यूपी के बलिया में बना सनी लियोनी का वोटर आईडी, क्या यहीं देंगी वोट !
फाइल फोटो

नई दिल्ली: मतदाता सूची और आधार कार्ड में गड़बड़ी की शिकायत की वजह से आए दिन भारत निर्वाचन आयोग निशाने पर रहता है. हजार कोशिशों के बाद भी मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. यूपी के बलिया जिले का है जहां वोटर लिस्ट बनाने में बड़े पैमाने पर लापरवाही बरती गई है. जिले की सदर तहसील में अभिनेत्री सनी लियोनी से लेकर हाथी, कबूतर और हिरन भी मतदाताओं की लिस्ट में फोटो के साथ दिखाई दे रहे हैं. वोटर लिस्ट में इस तरह की गड़बड़ी सामने आने के बाद हर कोई स्तब्ध है और अधिकारियों ने मामले की लीपापोती शुरू कर दी है. 

sunny leone elephant pigeon deer are the voters in ballia

आप ये सुकर हैरान रह जाएंगे कि जिले के जिन मतदाताओं के फोटो के साथ खिलवाड़ किया गया है, उसमें प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री नारद राय भी हैं. इनकी जगह वोटर लिस्ट में हाथी का फोटो दिखाई गई है और विवेकानंद कॉलोनी निवासी एक महिला के फोटो की जगह सनी लियोनी की तस्वीर लगाई गई है. वहीं, अंकुर सिंह के फोटो के बदले हिरण और कुमार गौरव के फोटो के स्थान पर कबूतर की तस्वीर लगाई गई है. 

ये भी पढ़ें: गोरखपुर उपचुनाव : मतदाता सूची में विराट कोहली के नाम के बाद अब मुर्दों को भी बना दिया वोटर
 
निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची पुनरीक्षण के तहत 15 जुलाई तक सूची को दुरुस्त करने का काम किया गया. नियम के मुताबिक, बीएलओ की तरफ से तहसीलों में जमा की गई सूची को डेटा एंट्री ऑपरेटर की ओर से फिट करना था. इसकी जांच के उपरांत तहसीलदार की तरफ से संतुष्टि और एसडीएम की ओर से मंजूरी देने का प्रावधान है, ये सभी ऑनलाइन किया जाना है, जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को आईडी और पासवर्ड दिया गया है. 

सूची में चंद्रशेखर पूर्व मंत्री नारद राय के फोटो की जगह हाथी का फोटो लगाई गई है. इसकी फीडिंग ऑपरेटर के लॉगिन से 15 जुलाई को की गई है और इसी दिन तहसीलदार की संस्तुति और एसडीएम ने स्वीकृति दी है. इसी तरह ऑपरेटर के लॉगिन से 23 जून को की गई फीडिंग में भी धांधली हुई है, जबकि एसडीएम की तरफ से इसकी स्वीकृति भी दो जुलाई को दे दी गई है. 

 

 

खबर सामने आने के बाद तहसील के जिस डेटा ऑपरेटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया, उसका तबादला आनन-फानन में सदर तहसील से बेल्थरा रोड तहसील के लिए कर दिया गया. जिले के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट का कहना है कि 15 अगस्त को हमने पाया कि लगभग 7-8 मतदाताओं की वोचर आईडी से छेड़छाड़ की गई हैं. उनकी तस्वीरों को पक्षियों और जानवरों के साथ बदल दिया गया है. उन्होंने कहा कि ये साफ है कि हमारे ऑपरेटर विष्णु देव वर्मा द्वारा किया गया है, जिसे गिरफ्तार किया गया है.