आज रात खिड़की से आसमान देखना ना भूलें, बड़े चांद पर भी दिखेगा LOCKDOWN का असर

चैत्र पूर्णिमा यानी आज रात को कई जगहों पर सुपर मून दिखाई देगा. भारत में लॉकडाउन के बीच ये 8 अप्रैल को 8 बजकर 5 मिनट पर नजर आएगा.

आज रात खिड़की से आसमान देखना ना भूलें,  बड़े चांद पर भी दिखेगा LOCKDOWN का असर
फाइल फोटो

नैनीताल:चैत्र पूर्णिमा यानी आज रात को कई जगहों पर सुपर मून दिखाई देगा. भारत में लॉकडाउन के बीच ये 8 अप्रैल को 8 बजकर 5 मिनट पर नजर आएगा. इस दौरान सबसे चंद्रमा बड़ा, सुंदर और चमकदार दिखाई देगा.

आर्यभट्ट प्रेक्षण शोध संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक शशि भूषण पांडे ने बताया कि यह खगोलीय घटना इस साल वायुमंडल साफ होने के कारण और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देगी. उन्होंने बताया कि सुपरमून के समय पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी बहुत कम रहती है, इसीलिए चंद्रमा 7% बड़ा और 15% ज्यादा चमकदार दिखाई देता है.

वरिष्ठ वैज्ञानिक शशि भूषण पांडे ने बताया कि 7 और 8 अप्रैल के बीच धरती की चंद्रमा से दूरी न्यूनतम रहती है. इस समय सुपर पिंक मून धरती से 356907 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा जबकि आमतौर पर पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी 384400 किलोमीटर होती है.

ये भी पढ़ें: नैनीताल: इकोसिस्टम के लिए घातक है सैनिटाइजर का छिड़काव?, पर्यावरणविदों ने जताई चिंता

आपको बता दें कि सुपरमून को पिंक मून भी कहते हैं. पिंक मून रात को नीले आसमान में टिमटिमाते तारों के बीच चमकता हुआ दिखाई देता है.इस खगोलीय घटना को भारत में सूरज की रोशनी में भी देखा जा सकता है लेकिन अमेरिका यूरोप में यह रात के समय दिखाई देगा.

WATCH LIVE TV: