close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सुप्रीम कोर्ट से उत्तराखंड सरकार को झटका, हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से किया इनकार

राज्य सरकार ने हाल ही में उत्तराखंड पंचायती राज अधिनियम में संशोधन कर दो से ज्यादा बच्चों के माता-पिता को पंचायत चुनाव में उम्मीदवार बनाए जाने पर पाबंदी लगा दी थी. 

सुप्रीम कोर्ट से उत्तराखंड सरकार को झटका, हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से किया इनकार
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के उस फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है, जिसमें हाईकोर्ट ने सरकार के आदेश के खिलाफ यह इजाजत दी थी कि वे उम्मीदवार भी पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं जिनके दो से अधिक बच्चे हैं. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह राज्य सरकार की अर्जी पर आगे सुनवाई करेगा. इसको लेकर कोर्ट ने नोटिस जारी किया है.

राज्य सरकार ने हाल ही में उत्तराखंड पंचायती राज अधिनियम में संशोधन कर दो से ज्यादा बच्चों के माता-पिता को पंचायत चुनाव में उम्मीदवार बनाए जाने पर पाबंदी लगा दी थी. इसके बाद पिछले गुरुवार को नैनीताल हाईकोर्ट ने ऐसे लोगों को पंचायत चुनाव में उम्मीदवार बनने की इजाजत दी थी, जो 25 जुलाई 2019 से पहले ही दो से अधिक बच्चों के अभिभावक बन चुके हैं. राज्य में 5  अक्टूबर को  पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान होना है. मतलब, 25 जुलाई 2019 से पहले जिनके तीन या उससे अधिक बच्चे हैं, वो भी अगले महीने होने वाले पंचायत चुनाव में उम्मीदवार बन सकते हैं.