Vikas Dubey Encounter से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा Supreme Court

याचिकाओं में गैंगस्टर और उसके साथियों के एनकाउंटर की जांच CBI/NIA या फिर कोर्ट की निगरानी में कराए जाने की मांग की गई है, जिस पर मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच सुनवाई करेगी.

Vikas Dubey Encounter से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा Supreme Court

दिल्ली: 8 पुलिसकर्मियों के हत्यारे विकास दुबे और उसके सहयोगियों के एनकाउंटर की जांच को लेकर दायर याचिकाओं पर 14 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. इन याचिकाओं में गैंगस्टर और उसके साथियों के एनकाउंटर की जांच CBI/NIA या फिर कोर्ट की निगरानी में कराए जाने की मांग की गई है, जिस पर मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच सुनवाई करेगी.

एक याचिका सुप्रीम कोर्ट के वकील अनूप प्रकाश अवस्थी ने दायर की है जिसमें 2 जुलाई को 8 पुलिस वालों की हत्या के मामले की भी जांच CBI या NIA से कराने की मांग की गई है. अनूप अवस्थी का कहना है कि पुलिस, राजनेता और अपराधियों के गठजोड़ की तह तक पहुंचना जरूरी है. उन्होंने इस बात की भी आशंका जाहिर की है कि विकास दुबे जैसे एनकाउंटर बाकी का भी हो सकता है.

कानपुर कांड: SIT ने बिकरू गांव में ग्रामीणों से की बात, शिवली थाने में फाइलों को भी जांचा

दूसरी याचिका एनजीओ पीपुल्स युनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (PUCL) ने दायर की है. PUCL ने इस एनकाउंटर की न्यायिक जांच की मांग की है. याचिका में कहा गया है कि त्वरित न्याय के नाम पर पुलिस इस तरह कानून अपने हाथ में नहीं ले सकती है.

इसी तरह की मांग को लेकर तीसरी याचिका मुंबई के वकील घनश्याम उपाध्याय ने दायर की है. इस याचिका को विकास दुबे के एनकाउंटर से पहले ही दायर किया गया था. याचिका में विकास दुबे के एनकाउंटर की आशंका जाहिर की गई थी. इसके अलावा उसके घर को तोड़े जाने पर FIR की भी मांग याचिका में की गई है. 

WATCH LIVE TV