भारत-नेपाल के रिश्तों में आई खटास के बीच सीतापुर में मिला संदिग्ध गिद्ध, पंख पर लगा है कैमरा और बारकोड

गिद्ध पर खास तरह का बारकोड होने की वजह से खुफिया विभाग भी अलर्ट हो गया है. विभाग गिद्ध के पंख पर लगे कैमरे में क्या-क्या रिकॉर्ड हुआ है, इसकी जांच में जुट गई है. 

भारत-नेपाल के रिश्तों में आई खटास के बीच सीतापुर में मिला संदिग्ध गिद्ध, पंख पर लगा है कैमरा और बारकोड

सीतापुर: भारत और नेपाल के रिश्तों में आई कड़वाहट के बीच उत्तर प्रदेश के सीतापुर में कैमरा और बारकोड लगा हुआ एक गिद्ध मिला है. गिद्ध के पंख पर लगे बारकोड में अंग्रेजी में लिखा है कि ये टैग मिलने पर BCN नेपाल या फिर BNHS इंडिया को संपर्क करें (if you find this tag- please contact with BCN in nepal or BNHS in india). टैग पर दोनों देशों के अलग-अलग फोन नंबर लिखे हुए हैं.

दरअसल, मंगलवार को महोली तहसील के सहजापुर में संदिग्ध गिद्ध मिलने से हड़कंप मच गया. गिद्ध के पंख पर कैमरा और बारकोड देख सभी हैरान रह गए. ऐसे में गिद्ध को देखने के लिए मौके पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गई. आनन-फानन में अधिकारियों के साथ वन विभाग और खुफिया विभाग की टीम भी पहुंच गई. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने गिद्ध को कब्जे में ले लिया.

गिद्ध पर खास तरह का बारकोड और कैमरा लगा होने की वजह से खुफिया विभाग भी अलर्ट हो गया है. विभाग गिद्ध के पंख पर लगे कैमरे में क्या-क्या रिकॉर्ड हुआ है, इसकी जांच में जुट गया है. हालांकि, इस मामले में डीएफओ अनिरुद्ध पांडे ने बताया कि ये गिद्ध भारत-नेपाल के संयुक्त रिसर्च का हिस्सा है.