Vaccine की दूसरी डोज लेनी भी जरूरी, लापरवाही बरतने के ये हो सकतें हैं नुकसान
Advertisement

Vaccine की दूसरी डोज लेनी भी जरूरी, लापरवाही बरतने के ये हो सकतें हैं नुकसान

कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे बड़ा हथियार है वैक्सीनेशन. कोविड वैक्सीन की दो डोज संक्रमण का खतरा कम कर रही है, लेकिन ऐसी खबरें भी सामने आई हैं कि कई लोगों ने दूसरी डोज ली ही नहीं. तो क्या ये लोग कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित हैं?

 

Vaccine की दूसरी डोज लेनी भी जरूरी, लापरवाही बरतने के ये हो सकतें हैं नुकसान

नोएडा: देश में वैक्सीनेशन अभियान जोर-शोर से चल रहा है. 60 साल और 45 साल से ऊपर वालों के बाद अब युवा भी 1 मई से वैक्सीन ले सकते हैं. क्योंकि दूसरी लहर में वायरस का संक्रमण काफी तेज है. लिहाजा संक्रमण की रफ्तार को काबू करने के लिए सरकार वैक्सीनेशन अभियान पर विशेष जोर दे रही है. करोड़ों लोग वैक्सीन ले चुके हैं और करोड़ों को अभी वैक्सीन लेनी है. लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ले ली है और उन्हें लगता है कि दूसरी डोज देरी से लें या न लें, तो भी उन्होंने खुद को संक्रमण के खतरे से सुरक्षित कर लिया है, मगर विशेषज्ञ इस सोच को खारिज कर रहे हैं.

दूसरी डोज लेनी क्यों जरूरी?  
हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली है तो तय समय के बाद दूसरी डोज लेना जरूरी है. अगर वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में देरी की तो इससे इम्यूनिटी में कमी आ सकती है. एक्सपर्ट की माने तो वैक्सीन इम्यूनिटी को एक हेल्दी लेवल प्रोवाइड करती है जो वायरस से लड़ने में काफी मददगार है.

कितनी कारगर है वैक्सीन?
एक्सपर्ट बताते हैं कि वैक्सीन लगवाने से कोरोना के गंभीर संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है. लेकिन फिर भी कुछ सावधानियां है, जो जरूर बरतनी चाहिए. मास्क और दूरी का पालन लगातार करना होगा. क्योंकि वैक्सीन संक्रमण की तीव्रता को कम करती है और इससे जान जाने का खतरा कम हो जाता है.

एंटी-बॉडीज विकसित करने की जरूरत
विशेषज्ञों के मुताबिक Herd immunity (हर्ड इम्यूनिटी) हासिल करने के लिए 70% आबादी में एंटी-बॉडीज विकसित करने की जरूरत है. एंटीबॉडीज या तो वैक्सीनेशन के जरिए डेवलप होती हैं या फिर इन्फेक्शन के जरिए. यानि वैक्सीनेशन सबसे अच्छा और कारगर उपाय है. डॉक्टर कहते हैं कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद अगर आप संक्रमित होते भी हैं तो आपको हॉस्पिटल भर्ती की जरूरत ना के बराबर पड़ेगी

वैक्सीनेशन के लिए जा रहे हैं तो सावधान
एक्सपर्ट ये सलाह देते हैं कि वैक्सीनेशन सेंटर पर बेहद सुरक्षा और सावधानी के साथ जाना चाहिए. दो मास्क पहनें, दूरी का पालन करें, साथ में सेनिटाइजर रखें और भगदड़ कतई न मचाएं. सावधानी के साथ अपना वैक्सीनेशन कराएं और तय समय पर अगला डोज जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news