थराली विधानसभा उपचुनाव: कांटे की होगी टक्कर, 31 को आखिरी फैसला
Advertisement

थराली विधानसभा उपचुनाव: कांटे की होगी टक्कर, 31 को आखिरी फैसला

निर्वाचन आयोग द्वारा उपचुनाव की तारीख तय करने के साथ ही थराली उपचुनाव का बिगुल बज चुका है. कांग्रेस ने चुनाव की तारीख से पहले ही थराली से पार्टी के पूर्व विधायक प्रोफेसर जीतराम को मैदान में उतार दिया है. ये तय है कि प्रोफेसर जीतराम ही कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे. लेकिन, बीजेपी किसे टिकट देगी यह अभी तय नहीं हो पाया है.

बीजेपी विधायक मगनलाल शाह के निधन के बाद खाली हुई थी. (प्रतीकात्मक फोटो)

देहरादून: निर्वाचन आयोग द्वारा उपचुनाव की तारीख तय करने के साथ ही थराली उपचुनाव का बिगुल बज चुका है. कांग्रेस ने चुनाव की तारीख से पहले ही थराली से पार्टी के पूर्व विधायक प्रोफेसर जीतराम को मैदान में उतार दिया है. ये तय है कि प्रोफेसर जीतराम ही कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे. लेकिन, बीजेपी किसे टिकट देगी यह अभी तय नहीं हो पाया है. इस बीच बीजेपी ने अपने हालात को बेहतर बनाने के लिए बागी नेता गुड्डु लाल को एकबार फिर से पार्टी में शामिल कर लिया है. गुड्डु लाल 2017 के विधानसभा चुनाव में बतौर निर्दलीय चुनाव में उतरे और करीब आठ हजार मत भी प्राप्त किए थे..लिहाजा, बीजेपी ने उन्हें इग्नोर करने के बजाए गले लगाना ही बेहतर समझा.शनिवार को गुड्डु लाल बीजेपी में फिर से शामिल हो गए. देहरादून स्थित पार्टी मुख्यालय में गुड्डु लाल का जोर-शोर से स्वागत किया गया. बीजेपी का दावा है कि एकबार फिर से वह इस सीट पर चुनाव जीतेगी.

  1. 28 मई को होगा मतदान
  2. 31 मई को होगी मतगणना
  3. 3 मई से नामांकन शुरू

बीजेपी ने धन सिंह रावत को बनाया चुनाव प्रभारी
थराली उपचुनाव में किसे जीत मिलेगी और किसे हार, ये तो मतदान के बाद ही साफ होगा, लेकिन कांग्रेस जिस सधे अंदाज में चुनाव को आगे बढ़ा रही है उससे लगता है पार्टी इस उपचुनाव को बेहद गंभीरता से ले रही है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह सहित तमाम बड़े नेता लगातार थराली का दौरा कर रहे हैं. हरीश रावत सरकार में मंत्री रहे बद्रीनाथ विधायक राजेंद्र भंडारी भी थराली में डेरा डाले हुए हैं. उधर, बीजेपी ने भी पहले तो इस चुनाव के लिए बद्रीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट को प्रभारी बनाया था. लेकिन, बाद में वक्त की नजाकत को भांपते हुए कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत को चुनाव की जिम्मेदारी सौंप डाली. कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता विजय पाल रावत ने कहा कि अभी तक प्रत्याशी तय नहीं होना और लगातार चुनाव प्रभारी बदलना बताता है कि बीजेपी अंदर से डरी हुई है. बीजेपी को पता है कि थराली सीट भारी पड़ने वाला है.

28 मई को होगी वोटिंग
थराली विधानसभा के लिए उपचुनाव 28 मई को होगा. यह सीट बीजेपी विधायक मगनलाल शाह के निधन के बाद खाली हुई थी. उम्मीदवार 3 मई से 10 मई के बीच नामांकन भर सकते हैं. 14 मई तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकते हैं. 28 मई को मतदान होगा, जबकि 31 मई को मतगणना होगी. चमोली जिले में 26 अप्रैल से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है. 

Trending news