Solar Eclipse 2020: साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण शुरू, मंदिरों के कपाट हुए बंद
Advertisement

Solar Eclipse 2020: साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण शुरू, मंदिरों के कपाट हुए बंद

साल के सबसे बड़े दिन आज यानी 21 जून को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगना शुरू हो गया है. 25 साल बाद ये पहला मौका है जब वलायाकार यानी अंगूठी की तरह दिखने वाला ग्रहण लगा है. सूर्य ग्रहण के दौरान भारत के कई शहरों में आसमान में सूर्य का घेरा एक चमकती अंगूठी की तरह नजर आएगा.

फाइल फोटो

अयोध्या: साल के सबसे बड़े दिन आज यानी 21 जून को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगना शुरू हो गया है. 25 साल बाद ये पहला मौका है जब वलायाकार यानी अंगूठी की तरह दिखने वाला ग्रहण लगा है. सूर्य ग्रहण के दौरान भारत के कई शहरों में आसमान में सूर्य का घेरा एक चमकती अंगूठी की तरह नजर आएगा. सूर्य ग्रहण की वजह से सभी मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए हैं.

सूर्य ग्रहण के कारण राम जन्मभूमि में रामलला के कपाट बंद हो गए हैं. प्रथम पाली 7 से 11 में रामलला के दर्शन नहीं होंगे. दूसरी पाली 1 से 6 बजे के बीच ग्रहण के मोक्ष्य काल के बाद 3 बजे से रामलला के दर्शन होंगे. हनुमानगढ़ी व कनक भवन में तीन बजे के बाद दर्शन होंगे.

आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण सुबह 09.15 बजे से शुरू होकर दोपहर 03.04 मिनट पर खत्म होगा. ज्योतिषियों के मुताबिक लगभग 05 घंटे 49 मिनट तक यानी करीब 6 घंटे के इस ग्रहण (Solar Eclipse) में ग्रहों के संयोग से कई परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: देश भर में मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, UP में भी लोगों ने किया डिजिटल योग

सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए. विज्ञान के अनुसार नग्न आंखों से सूर्य ग्रहण देखना आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है. सोलर फिल्टर चश्मे या फिर टेलीस्कोप की मदद से सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. इसके अलावा सूर्य ग्रहण देखने के लिए बाजार में कई सर्टिफाइड चश्में उपलब्ध हैं.

watch live tv:

 

Trending news