यूपी विधानसभा चुनाव पांचवां चरण: 11 जिलों की 51 सीटों पर आज डाले जाएंगे वोट

नेपाल से लगा पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई क्षेत्र 27 फरवरी को पांचवे चरण के मतदान के लिए तैयार हैं। इस चरण में 11 जिलों के 51 विधानसभा क्षेत्रों में मत पडेंगे।इस चरण में बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं।

यूपी विधानसभा चुनाव पांचवां चरण: 11 जिलों की 51 सीटों पर आज डाले जाएंगे वोट
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: नेपाल से लगा पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई क्षेत्र 27 फरवरी को पांचवे चरण के मतदान के लिए तैयार हैं। इस चरण में 11 जिलों के 51 विधानसभा क्षेत्रों में मत पडेंगे।इस चरण में बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं।

अंबेडकरनगर के आलापुर में सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया के निधन के कारण चुनाव आयोग ने यहां मतदान की तारीख नौ मार्च निर्धारित की है।आलापुर जोडकर कुल 52 सीटों में से 37 सीटें पिछली बार (2012) सपा ने जीती थीं। भाजपा और कांग्रेस को पांच पांच सीटें मिली थीं जबकि बसपा को तीन और पीस पार्टी को दो सीटें हासिल हुई थीं।

श्रावस्ती, बलरामपुर, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर में सपा प्रत्याशियों ने हर सीट पर जीत दर्ज की थी। पांचवे चरण में 608 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। अमेठी में सबसे अधिक 24 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। सबसे कम छह उम्मीदवार सिद्धार्थनगर की कपिलवस्तु और इटवा सीट पर हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के तहत 51 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार शनिवार की शाम खत्म हो गया था। इस चरण के प्रचार में राजनीतिक दलों की ओर से ‘गधा, कसाब और कबूतर’ जैसे शब्द का जम कर इस्तेमाल किया गया।