close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मायावती के भाई के खिलाफ आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ की संपत्ति अटैच

आनंद कुमार और उनकी पत्‍नी की 400 करोड़ रुपये की कीमत की बेनामी सात एकड़ जमीन जब्‍त की है. आनंद कुमार बहुजन समाज पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष हैं. 

मायावती के भाई के खिलाफ आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ की संपत्ति अटैच

नई दिल्‍ली: आयकर विभाग ने बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता की 400 करोड़ की संपति अटैच की है. आनंद कुमार की ये बनामी संपति नोएडा के सेक्टर 94 में एक 7 एकड़ का प्लॉट है. इस प्लॉट को इन्कम टैक्स की बेनामी निषेध इकाई (BPU) ने 16 जुलाई को आदेश जारी कर अटैच किया.

आयकर विभाग के मुताबिक ये प्लॉट 5 कंपनियां विजन टॉउन प्लानर, बीपीटीपी इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर, यूरो एशिया मर्शनटाइल, सन्नी कास्ट एंड फोर्ज, करिश्मा इंडस्ट्रीज और एड फिन कैपिटल सर्विस इंडिया के नाम से है. लेकिन इसके असली लाभार्थी मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता हैं.

आयकर विभाग ने इस प्लॉट का अटैचमेंट बेनामी संपति लेनदेन निषेध अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत किया है. जानकारों के मुताबिक बेनामी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले को सात साल की सज़ा और संपति की बाज़ार कीमत का 25 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर देना पड़ सकता है.

मायावती ने आनंद कुमार को कुछ दिनों पहले ही बहुजन समाज पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है. मोदी सरकार ने 2016 में बेनामी संपति कानून को लागू किया था और आयकर विभाग बेनामी अधिनियम कानून को लागू करने वाला नोडल विभाग है.