बाबा केदार के दर पर लगा भक्तों का तांता, अब तक 8 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

उत्तराखंड के चार धामों में अभी तक सबसे अधिक यात्री केदारनाथ धाम पहुंचे हैं. 8 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं. जबकि बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या अब भी कम है. बारिश और ठंड के बावजूद यात्री बाबा के दर्शन के लिए जा रहे हैं.

बाबा केदार के दर पर लगा भक्तों का तांता, अब तक 8 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
फाइल फोटो

हरेन्द्र नेगी/रुद्रप्रयाग: देशभर के श्रद्धालुओं के लिए चारधाम यात्रा खोल दी गई है. उत्तराखंड के चार धामों में अभी तक सबसे अधिक यात्री केदारनाथ धाम पहुंचे हैं. 8 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं. जबकि बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या अब भी कम है. बारिश और ठंड के बावजूद यात्री बाबा के दर्शन के लिए जा रहे हैं. देश के अन्य हिस्सों के लिए भी केदारनाथ यात्रा खोल दी गई है. लेकिन कोरोना के डर से ज्यादा उत्तराखंड के यात्री ही केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं.

आपको बता दें कि 1 जुलाई से उत्तराखंड के लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरूकर दी गई थी. इस सप्ताह से देश के अन्य राज्यों के लोगों को भी यहां आने की छूट दे दी गई है. 

बताया जा रहा है कि तमाम कठिनाईयों को पार करके के बावजूद भी भक्तों की आस्था में कमी नहीं आ रही है. अब तक बद्रीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धामों में 18 हजार 45 तीर्थ यात्री पहुंच चुके हैं. जिनमें गंगोत्री में 2927, यमुनोत्री में 379, बद्रीनाथ 6474 और केदारनाथ में 8400 यात्री दर्शन कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें-संभल में खाद व्यापारी की मौत पर गरमाई सियासत, सपा ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

हालांकि लगातार हो रही बारिश का केदारनाथ धाम की यात्रा पर बुरा असर पड़ रहा है. बारिश, भूस्खलन के कारण भक्त 18 किमी की पैदल दुर्गम यात्रा करके अपने आराध्य के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं. 

भक्त कर रहे रेन शेल्टर की मांग
बता दें कि केदारनाथ धाम में मंदिर के आगे रेन शेल्टर का निर्माण आज तक नहीं हो पाया है. केदारनाथ मंदिर से लेकर हेलीपैड तक कोई भी टीन शेड या रेन शेल्टर नहीं है. जिस कारण भक्तों को बारिश, धूप आदि का सामना करना पड़ता है. केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहितों के साथ भक्त भी अब धूप, बारिश और बर्फ आदि से बचने के लिये रेन शेल्टर लगाये जाने की मांग कर रहे हैं.

वहीं पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि अब तक केदारनाथ धाम में 8 हजार 400 तीर्थयात्री आ चुके हैं. ये सभी अपनी कोविड की रिपोर्ट लेकर यहां पहुंच रहे हैं. जिले की सीमाओं पर चैक पोस्ट लगाए गए हैं. जहां पर पुलिस जवान व मेडिकल टीम तैनात हैं . जो यात्रियों को रोककर उनका टेस्ट कर रहे हैं. इसके अलावा सोनप्रयाग में यात्रियों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. यात्रा पड़ावों में भी पुलिस बल तैनात किया गया है. जो तीर्थयात्रियों की हरसंभव मदद की जा रहे हैं.

Watch LIVE TV-