इस मंदिर में मौजूद है 70 फिट ऊंची शिवलिंग, एक साथ होते हैं 12 ज्योर्तिलिंगों के दर्शन

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भगवान शिव का एक अनोखा मंदिर है, जहां एक साथ बारह ज्योर्तिलिंग मौजूद हैं. यहां आए शिव भक्त अलग-अलग ज्योर्तिलिंग का अभिषेक कर वरदान मांगते हैं.

इस मंदिर में मौजूद है 70 फिट ऊंची शिवलिंग, एक साथ होते हैं 12 ज्योर्तिलिंगों के दर्शन
बुलंदशहर में स्थित 70 फीट का शिवलिंग.
Play

बुलंदशहर: बुलंदशहर जिला के गांव गंगेरुआ में एक विशाल शिवलिंग है. बुलंदशहर का ये शिवलिंग दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंगों में से एक है. इसकी ऊंचाई 70 फीट है. इस शिवालय को द्वादश महालिंगेश्वर सिद्ध महापीठ के नाम से जाना जाता है. 

पाकिस्तान में है मां का शक्तिपीठ, जहां पूरी नवरात्रि लगते हैं जयकारे

क्या है खास?
इस शिवालय की विशेषता यह है कि यहां 12 ज्योतिर्लिंग से स्पर्श कराकर लाये गए बारह शिवलिंगों की स्थापना की गई है, ताकि शिवभक्तों को एक ही जगह सभी ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का लाभ मिल सके. ज्योतिर्लिंगों की स्थापना के साथ मुख्य सिद्धपीठों, तीर्थों की मिट्टी, मुख्य नदियों, सरोवर एवं पवित्र कुंडों का जल भी यहाँ स्थापित है.

यहाँ रुद्राक्ष, लौंग, स्फटिक, ताड़ पत्र, पिरामिड अभिमंत्रित यंत्र, भोज पत्रों पर बने विभिन्न यंत्र आदि अनेक दिव्य सामग्रियां इसके अंदर स्थापित की गई हैं ,जिससे यहाँ दर्शन करने आए भक्तों को दिव्य ऊर्जा की प्राप्ति होती है. बता दें इस सिद्ध महापीठ का निर्माण विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य मनजीत धर्मध्वज जी ने शिव प्रेरणा से कराया है. 

बरेली में लव या 'जेहाद'! माथे पर टीका, हाथ में कलावा, क्या 'बिलाल' ने किया था प्यार का छलावा ?

2009 में शुरू हुआ था निर्माण कार्य
इस महालिंगेश्वर सिद्ध महापीठ का निर्माण कार्य  27 अप्रैल 2009 में शुरू हुआ था. 2018 में यह बनकर पूरा हो गया था. बता दें कि अप्रैल 2018 में अक्षय तृतीया वाले दिन इस सिद्ध महापीठ में बारह ज्योतिर्लिंगों के साथ महालिंगेश्वर भगवान, माँ पार्वती, भगवान कार्तिकेय एवं गणेश, कालभैरव और वीरभद्र भगवान की एक साथ प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. 

पूर्व कप्तान कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, सर्जरी के बाद हालत स्थिर 

महालिंगेश्वर भगवान का होता है श्रृंगार
भगवान महालिंगेश्वर की प्रसिद्धि दूर-दूर तक शिवभक्तों में फैल चुकी है. यहां प्रतिदिन असंख्य श्रद्धालु यहां पर दर्शन करने आते हैं. प्रत्येक सोमवार के दिन महालिंगेश्वर भगवान का विभिन्न प्रकार से श्रृंगार किया जाता है. सिद्ध महापीठ पर राष्ट्रहित के लिए विशेष तिथियों में अनुष्ठान और महाभिषेक भी किये जाते हैं. 

WATCH LIVE TV