स्मार्ट सिटी रैंकिंग में UP के तीन शहर टॉप 10 में शामिल, आगरा नंबर 1, वाराणसी को मिला 7वां स्‍थान
Advertisement

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में UP के तीन शहर टॉप 10 में शामिल, आगरा नंबर 1, वाराणसी को मिला 7वां स्‍थान

शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट में आगरा पहले पायदान पर है. जबकि कानपुर तीसरे और पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी सातवें नंबर पर है.

फाइल फोटो

नवीन पांडेय/वाराणसी: स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश के तीन शहर टॉप 10 में शामिल हैं. शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट में आगरा पहले पायदान पर है. जबकि कानपुर तीसरे और पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी सातवें नंबर पर है. शहरी कार्य मंत्रालय (MOHUA) द्वारा संचालित स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत प्रतिवर्ष 100 स्मार्ट सिटी द्वारा वर्ष में किये गए कार्यों के प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग दी जारी है. स्मार्ट सिटी मिशन में निर्धारित मापदंडों के आधार पर रैकिंग दी जाती है.

2019 में हुई रैंकिंग में 14वें स्थान पर था काशी
स्मार्ट सिटी मिशन में निर्धारित मापदंडों के आधार पर दिसम्बर 2019 में जारी रैकिंग में वाराणसी को स्मार्ट सिटी के अंतर्गत किये गए कार्यों के प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय स्तर 100 स्मार्ट सिटी में से 14वां स्थान हासिल हुआ था. पुनः तीन महीने बाद रैकिंग जारी की गई जिसमें वाराणसी स्मार्ट सिटी के अंतर्गत किये गए कार्यों के प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर 100 शहरों में से 7वां रैंक हासिल हुआ है.

अच्छा करने की कोशिश रहेगी जारी
नगर आयुक्त गौरांग राठी की माने तो सुंदर काशी स्वच्छ काशी सुरक्षित काशी समृद्ध काशी की परिकल्पना के साथ नगर निगम की टीम लगातार काम कर रही है और 1074 करोड़ के कार्य मार्च तक पूरे होने है. जिससे आने वाले दिनों में से भी अच्छा करने की कोशिश की जाएगी जिससे आने वाले दिनों में वाराणसी की रैंकिंग में और सुधार की संभावना है.

लाइव टीवी देखें:

Trending news