close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Traffic Challan: UP में बेवजह नहीं रोकेंगे पुलिसवाले, नियम तोड़े तभी होगा चालान

Circular: नए सर्कुलर के मुतबिक,केवल कागजात चेक करने के लिए वाहनों को न रोका जाए. अगर कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता दिखे तो उसके कागजात चेक किए जा सकते हैं. 

Traffic Challan: UP में बेवजह नहीं रोकेंगे पुलिसवाले, नियम तोड़े तभी होगा चालान
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नए ट्रैफिक नियम (New Motor Vehicle Act) के लागू होने के बाद यूपी के यातायात निदेशालय (Traffic Directorate) ने एक अहम सर्कुलर (Circular) जारी किया है. इस नए सर्कुलर से आम वाहन चालकों को राहत मिलने की उम्मीद है.

नए सर्कुलर के मुतबिक,केवल कागजात चेक करने के लिए वाहनों को न रोका जाए. अगर कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता दिखे तो उसके कागजात चेक किए जा सकते हैं. इसी तरह बिना हेलमेट, सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले, यातायात नियमों और संकेतों को तोड़ने वालों के कागजात चेक किए जा सकते हैं.

लाइव टीवी देखें

नया सर्कुलर यातायात निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला कप्तानों, आईजी, एडीजी के लिए ये जारी किया है. सर्कुलर में कहा गया है कि टू-व्हीलर के साथ ही फोर-व्हीलर आदि बड़े वाहनों की चेकिंग पर भी ध्यान दिया जाए. जो भी यातायात नियमों का उल्लंघन करता है, उसके खिलाफ प्रवर्तन की कार्रवाई निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से की जाए.

आपको बता दें कि मोटर व्‍हीकल एक्‍ट 2019 (motor vehicle act 2019) के तहत बढ़ाई गई ट्रैफिक चालान की दरों को बीजेपी शासित गुजरात और उत्‍तराखंड के बाद अब उत्‍तर प्रदेश में भी कम किया जा सकता है. उत्‍तर प्रदेश के लोगों को बढ़ाए गए ट्रैफिक चालान से जल्‍द राहत मिल सकती है. इसे लेकर राज्‍य का परिवहन विभाग संशोधन प्रस्ताव को तैयार कर रहा है. जल्द ही कैबिनेट बैठक में संशोधन प्रस्ताव को पेश करने की योजना है. अगर मंत्रिमंडल की ओर से इसे मंजूरी मिल गई तो राज्य में जल्‍द ही ट्रैफिक चालान की नई दरें लागू हो जाएंगी.