वाहन चालक भूल से भी न करें ये काम, नोएडा में तैनात हैं सीक्रेट फोटोग्राफर्स!

जिला प्रशासन ने गोपनीय तरीके से 10 फोटोग्राफर्स को तैनात किया है. जो यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की तस्वीरें लेंगे.

वाहन चालक भूल से भी न करें ये काम, नोएडा में तैनात हैं सीक्रेट फोटोग्राफर्स!
फाइल फोटो

गौतमबुद्ध नगर: अगर आप नोएडा (Noida) में रहते हैं और ये सोचकर यातायात नियमों (Traffic rules) का उल्लंघन करते हैं कि, आपको कोई नहीं देख रहा है, तो जरा सावधान हो जाइए. क्योंकि शायद जिस चौराहे या रास्ते से आप गुजर रहे हों, वहां भले यातायात पुलिस का नुमाइंदा न हो. लेकिन प्रशासन की ओर से खड़ा किया गया वो शख्स जरूर हो सकता है, जो आप पर नज़र रख आपकी तस्वीर ले रहा हो.

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर के यातायात को सुगम बनाने और वायु प्रदूषण फैलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रशासन ने नई पहल शुरू की है. जिला प्रशासन ने गोपनीय तरीके से 10 फोटोग्राफर्स को तैनात किया है. जो यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की तस्वीरें लेंगे. बता दें कि इस पहल को जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देश पर शुरू किया गया है.
 
जिले के अलग-अलग चौराहों पर ली गई तस्वीरों के आधार पर परिवहन विभाग के अधिकारी संबंधित वाहन चालकों का चालान करेंगे और शमन शुल्क वसूलेंगे. साथ ही हर दिन ली जाने वाली फोटोग्राफी को सार्वजनिक भी किया जाएगा. 

यातायात नियमों को लेकर शुरू की गई नई पहल के साथ ही जिला प्रशासन ने आमजन से सहयोग की अपील की है. जिला प्रशासन ने चालकों से वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने और वायु प्रदूषण न फैलाने वाले वाहनों का प्रयोग करने की अपील की है.