गारंटीड: इतने पर रखें AC का Temperature, बिजली का बिल कम नहीं बल्कि आधा हो जाएगा
Advertisement

गारंटीड: इतने पर रखें AC का Temperature, बिजली का बिल कम नहीं बल्कि आधा हो जाएगा

अगर पुराना एसी चलाना चाहते है तो गर्मी शुरू होते ही पहले एसी को एक बार साफ जरूर कर लें या सर्विसिंग करा लें. ताकि AC खराब न हो और बीच में गर्मी से परेशान नहीं होना पड़े. इससे कम से कम 40 फीसद बिजली की बचत हो सकती है.

गारंटीड: इतने पर रखें AC का Temperature, बिजली का बिल कम नहीं बल्कि आधा हो जाएगा

नई दिल्ली: गर्मी से राहत पाने के लिए इन दिनों एयर कंडीशनर (Air Conditioner) का इस्तेमाल भी शुरू हो गया है. अगर आप भी अपने यहां पर एसी चलाते हैं और बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आता है तो आपको सोचने की जरूरत है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो जान लीजिए कि ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी बातें हैं जिनका ध्यान रखकर अपने बिजली के बिल को नियंत्रण में रखा जा सकता है. इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे की कैसे हम बिजली की बचत कर सकते हैं.

31 मार्च से पहले कर लें खरीदारी, AC,फ्रिज, कूलर हो सकते हैं महंगे, इतने रुपये बढ़ेंगी कीमतें

AC खरीदते समय रेटिंग पर दें ध्यान
अगर आप, अपने घर के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो उसकी रेटिंग पर जरूर ध्यान दें.अच्छी स्टार रेटिंग यानी 5 स्टार रेटिंग वाले AC कम बिजली खर्च करते हैं. हो सके तो पुराने एसी को इस्तेमाल करने से बचें, ये ज्यादा बिजली खर्च करते हैं. अगर पुराना एसी चलाना चाहते है तो गर्मी शुरू होते ही पहले एसी को एक बार साफ जरूर कर लें या सर्विसिंग करा लें. ताकि AC खराब न हो और बीच में गर्मी से परेशान नहीं होना पड़े. इससे कम से कम 40 फीसद बिजली की बचत हो सकती है.

कमरे का तापमान 24 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच 
आर्द्रता (Humidity) के हिसाब से कमरे का तापमान 24 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना चाहिए. अगर हवा में आर्द्रता ज्‍यादा है जो एसी को 24 डिग्री के आसपास चलाएं. हवा का मूवमेंट बढ़ाने के लिए पंखे इस्‍तेमाल कर सकते हैं. सूखे मौसम में पानी से भरा एक बर्तन कमरे में रखें ताकि आर्द्रता 40% से कम न हो.

AC का Temperature सेट करें
अगर आप एसी का टेंपरेचर (AC Temperature) जल्दी-जल्दी कम या ज्यादा करते हैं तो इससे वह ज्यादा बिजली लेता है. इसलिए कोशिश करें कि एसी को एक ही टेंपरेचर पर सेट करके रखें. घर के एक सामान्य कमरे के लिए 24-25 टेंपरेचर ठीक होता है. इसके अतिरिक्त एसी के फिल्टर (Filter) को समय-समय पर साफ करते रहें, जिससे इसकी कूलिंग अच्छी हो और बार-बार टेंपरेचर कम या ज्यादा करने की जरूरत न पड़े.

फैन मोड (Fan Mode) पर भी रख सकते हैं एसी
बिजली बचाने की क्षमता एयर कंडीशनर में निर्धारित तापमान पर निर्भर करती है. बिजली की बचत करना चाहते हैं तो अपने घर के एसी का तापमान 25 डिग्री होना चाहिए. इसके अलावा एसी को Fan मोड में भी रख सकते हैं. ऐसा करने से एसी का पंखा चलता है और कंप्रेसर बंद रहता है. इससे बिजली का बिल कम आएगा. कंप्रेसर (Compressor) बिजली ज्यादा कंज्यूम करता है.

Inverter Ac भी करता है बिजली की खपत कम 
Inverter Ac भी बिजली की खपत कम करते हैं. इससे Variable स्पीड मोटर का यूज किया जाता है जो टैंपरेचर के हिसाब से स्पीड को कम या ज्यादा करता है. ये इंनवर्टर को ऑफ नहीं होने देता है. इसके अलावा इंनवर्टर एसी कमरे के सेट तापमान पर पहुंचने के बाद अपनी स्पीड कम कर देता है जिससे कि आपको सेटिंग करने की जरुरत न पड़े.

नोएडा मेट्रो में एंटरटेनमेंट का फुल इंतजाम, प्रचार के साथ कमाई का NMRC ने बनाया गजब का प्लान

WATCH LIVE TV

Trending news