Health benefits of Anar: जानिए पुरुषों के लिए क्यों वरदान है अनार का सेवन?
Advertisement

Health benefits of Anar: जानिए पुरुषों के लिए क्यों वरदान है अनार का सेवन?

एक और शोध कहता है कि अनार का सेवन टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन्स (Testosterone Harmones) की मात्रा तेजी से बढ़ाता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: अनार कितना फायदेमंद है ये तो हम आप जानते हैं. यह फाइबर, विटामिन C और विटामिन K का एक अच्छा स्रोत है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी कई फायदे हैं. रसदार दानों से भरा अनार पौरुष शक्ति को भी बढ़ाता है. यह दिल से जुड़ी बीमारियों से शरीर को बचाता है. कैंसर होने की संभावना को कम करता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और लव लाइव को भी खुशहाल बनाता है. यह खून बढ़ाने का सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है. 

देसी घी खाने के फायदे तो जानते होंगे आप, क्या जानते हैं इसे लगाने के फायदे?

पौरुषत्व में करता है इजाफा
एक रिसर्च के मुताबिक अगर पुरुष रोजाना अनार के जूस का सेवन करे तो उसका स्पर्म काउंट तेजी से बढ़ता है. अनार का जूस महिला और पुरुष दोनों को फायदा पहुंचाता है. एक और शोध कहता है कि अनार का सेवन टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन्स (Testosterone Harmones) की मात्रा तेजी से बढ़ाता है. वहीं डॉक्टर्स का भी मानना है कि लगातार दो हफ्ते तक अनार के जूस का सेवन किया जाए तो शरीर की अंदरूनी ताकत में जबरदस्त तरीके से इजाफा होता है. अगर रोजाना इसका सेवन सेवन किया जाए तो यौन शक्ति में जबरदस्त इजाफा होता है. 

पाचनशक्ति बढ़ाता है
लूज मोशन या पेट खराब की स्थिति में अनार रामबाण दवा का काम करता है. आनार में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पेट की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. अनार की पत्तियों को भी उबालकर यदि पिया जाए तो पाचन तंत्र ठीक रहता है. अनार की पत्तियों का इस्तेमाल चाय बनाने में भी किया जा सकता है. अनार के 100 ग्राम जूस में थोड़ा-सा सेंधा नमक और शहद मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है. पाचनशक्ति भी मजबूत होती है. 

रोज खाएं मुठ्ठी भर चने, कुछ दिनों में देखिए अपनी सेहत में बदलाव

स्ट्रेस लेवल को कम करता है अनार का जूस
तनाव भरे पेशे में रहने वाले लोगों को अनार का सेवन करना चाहिए. यह स्ट्रेस लेवल को कम करता है. रोजाना एक अनार खाने से कैंसर होने की आशंका से भी बचा जा सकता है. अनार खाने या फिर रोजाना इसका जूस पीने से निगेटिव इमोशन कम होते हैं.

इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है, मैरिड लाइफ होती है खुशहाल
अनार का जूस इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और मैरिड लाइफ को भी खुशहाल बनाता है. खूबसूरती निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

बासी रोटियां खाने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे मना, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Pregnancy को नॉर्मल बनाता है
प्रेग्नेंट महिलाओं को अनार का जूस पीना चाहिए. इससे उनका बेबी हेल्दी और फिट रहता है. डॉक्टरों का मानना है कि Pregnancy के दौरान खून की कमी हो तो समय से पहले डिलीवरी होने की संभावना रहती है. इसलिए अनार खाना चाहिए क्योंकि अनार खाने से खून की कमी दूर होती है और सही समय पर नॉर्मल डिलीवरी होती है.

WATCH LIVE TV

Trending news