पुरुष जान लें एक चुटकी हींग की कीमत, इन समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा!
Advertisement

पुरुष जान लें एक चुटकी हींग की कीमत, इन समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा!

इस आर्टिकल में आज हम आपको हींग के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं...

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारत के लगभग हर घर में हींग का मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. एक चुटकी हींग से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि हींग स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई समस्याओं में फायदेमंद है. जी हां! हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. इसलिए यह स्वास्थ के लिए बेहद लाभदायक है. इसका रोजाना इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं. 

इस आर्टिकल में आज हम आपको हींग के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं...

Men Health Tips: पुरुषों के लिए वरदान है कद्दू के बीज का सेवन, फायदे कर देंगे हैरान!

1. दांतों की समस्या से दिलाए निजात
अगर आपके दांतों में कीड़े की समस्या है, तो इसके लिए हींग बहुत लाभदायक है. दांतों में कीड़ा लग जाने पर रात में सोते वक्त दांतों में हींग दबाकर सोएं. इसके अलावा आप सुबह उठकर हींग के पानी से गरारा भी कर सकते हैं.  

2. पुरुष करें सेवन
पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए हींग एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है. इसके अलावा हींग इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की प्रॉब्लम को बिना किसी साइड इफेक्ट के दूर करने में सहायक होती है. इसके लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट हींग के पानी का सेवन कर सकते हैं. 

3. स्किन के लिए लाभदायक 
अगर आपको स्किन संबंधी कोई समस्या है, जैसे दाद, खाज, खुजली तो आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए हींग को पानी में घिसकर उन स्थानों पर लगाएं जहां दाग हो. 

 पुरुष भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना!
 
4. कब्ज होगी दूर 
कब्ज की समस्या में हींग रामबाण की तरह काम करती है. इसके लिए हींग के पाउडर में मीठा सोडा मिला लें. फिर रात में सोने से पहले खा लें. इससे आपका पेट साफ हो जाएगा. साथ ही साथ कब्ज की शिकायत जल्द ही खत्म हो जाएगी. 

5. ब्लड शुगर लेवल करे कम
अगर आप भी ब्लड शुगर के मरीज हैं और इसका लेवल कम करना चाहते हैं, तो आपको खाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. 

Viral Video: जब मुर्गे पर भारी पड़ा चूजा, देखिए कैसे खदेड़ कर भगाया

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. कृपया किसी भी घरेलू उपाय या नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news