क्या कहता है सीने में तिल होना, इनके बारे में क्या सोचते हैं लोग ?
Advertisement

क्या कहता है सीने में तिल होना, इनके बारे में क्या सोचते हैं लोग ?

शरीर के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद तिलों के जरिए हम अपने जीवन के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. ये भाग्य में बदलाव का भी संकेत देते हैं.

क्या कहता है सीने में तिल होना, इनके बारे में क्या सोचते हैं लोग ?

नई दिल्ली:  हमारे शरीर पर तिल का होना सामान्य बात है. सभी के शरीर पर तिल (Moles) होते हैं. कुछ तिल जन्मजात होते हैं तो कुछ समय के साथ हमारे शरीर पर आते-जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो शरीर पर तिलों का अलग-अलग महत्व होता है. चीनी और भारतीय शास्त्र में तिलों को जातक के भाग्य के सूचक के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर तिल काले होते हैं पर कुछ लोगों के तिल भूरे और लाल रंग के भी होते हैं.

सावधान! अगर आप भी करते हैं दूध को बार-बार उबालने की गलती, हो सकते हैं ये नुकसान

कुछ लोग तिल को शुभ मानते हैं तो कुछ लोग अपने शरीर में अपने भाग्य को तलाशते हैं. शरीर के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद तिलों के जरिए हम अपने जीवन के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. ये भाग्य में बदलाव का भी संकेत देते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे इन तिलों के जरिए अपने व्यक्तित्व और अपने भाग्य के बारे में पता कर सकते हैं.

तिल के आकार का भी महत्व
तिल के आकार का भी बहुत महत्व होता है.  बड़े तिल व्यक्ति के जीवन में खास महत्व रखते हैं. लंबे तिल सामान्य अच्छे परिणाम देते हैं. सिर पर दाईं और तिल हो तो व्यक्ति को ऐश्वर्य और सुख भाग्य की प्राप्ति होती है.

भौंहों के बीच में तिल अच्छा होता है
दोनों भौंहों के बीच में तिल होने पर व्यक्ति बहुत बुद्धिमान होता है. यह लोग अपनी बुद्धि से कार्यों में सफलता प्राप्त करते हैं. दाहिनी भौंह पर तिल होना सुखमय जीवन का संकेत है जबकि बाईं ओर का तिल खराब माना जाता है.

माथे पर तिल
माथे पर तिल का होना मनुष्य का भाग्यवान होना बताता है जबकि होठों पर तिल कामुकता का प्रतीक माना जाता है. तिल अगर स्त्री के शरीर पर बाएं भाग और पुरुष के दाएं भाग पर है तो ये शुभ माना जाता है.

दाई और बाईं कनपटी पर तिल
यदि किसी व्यक्ति के दाई कनपटी पर तिल हो तो ये जल्दी शादी होने का सूचक होता है. इसके अलावा सुंदर पत्नी और धन का लाभ होता है. बाईं कनपटी पर तिल का होना अचानक विवाह का सूचक होता है.

बाएं गाल और नाक पर तिल
स्त्रियों के बाएं गाल पर तिल हो तो ये शुभ माना जाता है. उस जातक के अच्छी संतान होती है. यदि तिल नाक के आगे वाले हिस्से में होता है तो स्त्री को सुख मिलता है. नाक के दाहिनी तरफ तिल कम कोशिशों के साथ अधिक लाभ देता है. जबकि बाईं तरफ का तिल अशुभ प्रभाव देता है. वहीं ठोड़ी पर तिल होना शुभ माना जाता है.

Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

पलकों पर तिल 
पलकों पर तिल को अच्छा नहीं माना जाता है और ये भविष्य में किसी कष्ट के आने का संकेत है.

आंख के आसपास तिल
बाईं आंख के ठीक नीचे तिल हो तो वो व्यक्ति कामुक स्वभाव के होते हैं. इनके जीवन साथी को इस स्वभाव का असर दिखाई देता है. जिन लोगों की बाईं आंख की पलक पर तिल है तो समझ लें कि वह दिमाग में बहुत तेज है. ऐसे लोग मुश्किलों से सामना करके बहुत सफल होते हैं.

गाल की हड्डी पर तिल
जिन लोगों के दाहिने गाल की हड्डी पर तिल होता है, वह लोग भावुक होते हैं. भावुक होने के कारण वो कई बार परिस्थितियों में फंस जाते हैं.

गले और कंधों पर तिल का महत्व
गले में स्थित तिल कहता है कि व्यक्ति की आयु लंबी होती है. ऐसे  व्यक्ति को काफी ऐशो-आराम मिलता है. गले पर तिल वाला जातक आरामतलब होता है. कंधे और गर्दन के जोड़ पर तिल शुभ नहीं माना जाता. यदि तिल दोनों कंधों पर है तो जातक का जीवन संघर्षपूर्ण होता है.

हथेली पर तिल कहता है ये
हथेली के बीच में तिल से धन मिलता है. बांह में कोहनी के नीचे तिल का होना शुभ होता है. शास्त्र में कहा गया है कि कलाई पर स्थित तिल अशुभ होता है.

अंगूठे और उंगली पर तिल
अंगूठे पर तिल हो तो व्यक्ति कार्यकुशल, व्यवहार कुशल होता है. जिसकी तर्जनी पर तिल हो तो वह गुणवान और धनवान होता है लेकिन उसके शत्रु बहुत होते हैं. मध्यम उंगली पर तिल होना उत्तम होता है. ऐसे लोग सुखी रहते हैं. जिस जातक की अनामिका पर तिल हो तो वो ज्ञानी होता है और पराक्रमी माना जाता है.

पैरों के तलवे पर तिल कहता है ये
पैरों के तलवे का तिल हमेशा व्यक्ति को घर से दूर ले जाता है और सफलता दिलाता है. पेट पर तिल होना व्यक्ति को धनवान बनाने का संकेत देता है.

लाल तिल का महत्व
लाल तिलों का अपना अलग महत्व है. लाल तिल व्यक्ति के शरीर के किस हिस्से पर मौजूद हैं इसी बात से अच्छे या बुरे का पता चलता है. चेहरे पर लाल तिल का होना अच्छा नहीं माना जाता है. कहते हैं कि जिस व्यक्ति के चेहरे के किसी हिस्से में लाल तिल हो तो ऐसे व्यक्तियों को वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ये जीवन को सफल बनाने के लिए कई कोशिशें करते हैं लेकिन कामयाबी लंबे समय के बाद मिलती है. जिन लोगों के शरीर पर लाल तिल होता है ऐसे लोगों के विदेश जाने की संभावना ज्यादा होती है. ये काफी सफल होते हैं. अगर लाल पीठ पर है तो ऐसे व्यक्ति सेना या फिर ऐसे क्षेत्र में सफल होते हैं जो साहसिक होता है. ये आत्मविश्वासी होते हैं.

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है.  शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.

Dahi-Kishmis Benefits: रहना है फिट तो ऐसे करें दही-किशमिश का सेवन, चौंका देंगे फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news