अयोध्या: भव्य राममंदिर में रामलला के दर्शन तो भक्त कर ही रहे हैं लेकिन अब भक्तों के लिए एक अच्छी खबर ये हैं कि जल्दी ही राममंदिर के परिसर में उन्हें शेषावतार के भी दर्शन करने का मौका मिलेगा. दरअसल, राममंदिर निर्माण समिति की हुई दो दिवसीय बैठक में तय किया गया कि राममंदिर की तर्ज पर ही शेषावतार मंदिर का निर्माण किया जाए, यह मंदिर राममंदिर परिसर में ही होगा. आशीष सोमपुरा द्वारा जिसका डिजाइन और ड्राइंग आर्किटेक्ट बनाया जाएगा. सोमपुरा ने ही राममंदिर का आर्किटेक्ट किया था. परिसर में ट्रस्ट का एक और कार्यालय और 500 लोगों की क्षमता वेले ऑडिटोरियम के निर्माण पर सहमति बन चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेषावतार मंदिर निर्माण
बैठक के बाद राममंदिर के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र ने जानकरी दी है कि सप्तमंडपम निर्माण के लिए नींव खोदाई हो गई है. शेषावतार मंदिर की डिजाइन के साथ ही उसकी  ड्राइंग बनाने की जिम्मेदारी आर्किटेक्ट आशीष सोमपुरा को सौंपी गई है. राममंदिर के जैसे ही इस मंदिर का भी स्वरूप तैयार किए जाने की योजना है. जानकारी है कि शेषावतार मंदिर को बनाने का कार्य जल्दी ही शुरू किया जाएगा. 


समय सीमा तय 
तीर्थयात्री सुविधा केंद्र के बाकी के काम को दो महीने में पूरा करने के लिए कहा गया है. इसे एलएंडटी को अगस्त में हैंडओवर किए जाने की प्लानिंग है. नृपेंद्र मिश्र ने परकोटा निर्माण कार्य की गति को भी आगे बढ़ाने को लेकर निर्देश दे दिया है. मार्च 2025 परकोटा बनाने की समय सीमा तय की गई है. 


अपोलो खोलेगा अस्पताल 
अपोलो हॉस्पिटल्स द्वारा एक उच्चतम श्रेणी का अस्पताल रामजन्मभूमि परिसर में खोला जाएगा. जिसे लेकर शनिवार को श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट संग अस्पताल ने एक अनुबंध भी तैयार कर लिया है. यह अस्पताल तीर्थयात्री सुविधा केंद्र में चलाया जाएगा जोकि परिसर में ही स्थित है. अस्पताल में सभी तरह के बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराई जाएगी. यहां तक कि दिल के दौरे (हार्ट अटैक) के साथ ही ब्रेन स्ट्रोक और इमरजेंसी की बेहतरीन सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.