ये बड़े बैंक दे रहे हैं नौकरी का मौका, करेंगे हायरिंग, जानिए क्या है 'लैटरल हायरिंग'
Advertisement

ये बड़े बैंक दे रहे हैं नौकरी का मौका, करेंगे हायरिंग, जानिए क्या है 'लैटरल हायरिंग'

डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) को बढ़ावा देने के लिए बैंक अब मिड लेवल और जुनियर लेवल पर भी लैटरल हायरिंग करेगा. जिसमें आईटी सेक्टर और प्राइवेट बैंक से जुड़े लोगो को अवसर दिया जाएगा.

ये बड़े बैंक दे रहे हैं नौकरी का मौका, करेंगे हायरिंग, जानिए क्या है 'लैटरल हायरिंग'

नई दिल्ली: अगर आपका सपना बैंक में काम करने का है तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, देश के कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ई-बैंकिंग सर्विसेस की पूर्ति के लिए लैटरल हायरिंग करने की तैयारी में हैं. डिजिटल बैंकिंग को प्रोत्साहित करने के लिए बैंक लैटरल हायरिंग करने वाले हैं. 

ये हैं LIC की 5 बेस्ट पॉलिसी, यहां करें निवेश होगा फ्यूचर सिक्योर

लैटरल हायरिंग के लिए देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) प्रमुख है. डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) को बढ़ावा देने के लिए बैंक अब मिड लेवल और जुनियर लेवल पर भी लिटरल हायरिंग करेगा. जिसमें आईटी सेक्टर और प्राइवेट बैंक से जुड़े लोगो को अवसर दिया जाएगा.

जानिए क्या है लैटरल हायरिंग?
लैटरल हायरिंग ऐसा प्रोसेस है जिसके तहत किसी विशेष काम के लिए एक्सपर्ट्स की भर्ती किसी दूसरे संस्थान से की जाती है. डायरेक्ट हायर किए गए कर्मचारी और प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) की सैलरी का मापदंड अलग-अलग होता है. इंटरनल कैंडिडेड एक पर्मानेंट कर्मचारी होता है. जबकि लैटरल हायरिंग वाले कर्मचारी एक संविदात्मक व्यवस्था (contractual arrangement) होती है. इंटरनल कैंडिडेड की तुलना में बाजार से प्रतिभा खोजना आसान है. लैटरल हायरिंग में ऐसे लोग भी होते हैं जो ज्यादा समय के लिए नहीं आते. कुछ एक्सपीरिएंस लेकर वो दूसरी जगह पर या उचित सैलरी मिलने पर चले जाते हैं.

31 मार्च के बाद यहां नहीं चलेंगे पेट्रोल-डीजल वाले ऑटो, PM मोदी से है इस शहर का नाता

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में जॉब करने का मौका
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) डिजिटल लैंडिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसे कुछ वर्टिकल के लिए लैटरल हायरिंग कर रहा है. अप्रैल 2019 में देना बैंक और विजया बैंक का BoB में विलय कर दिया था. वित्त वर्ष 2015 के अंत में बैंक में 84,000 से अधिक कर्मचारी थे. इस बैंक के मोबाइल बैंकिंग ग्राहक साल दर साल आधार पर 31 दिसंबर तक दोगुने से भी अधिक हो गए हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा कॉन्ट्रेक्ट बेस पर मिड लेवल और जूनियर लेवर पर लिटरल हायरिंग के कंसल्टेंट नियुक्त करने की योजना बना रहा है

SBI इन पदों पर देगा मौका
एसबीआई (SBI) ने अपने FY20 की रिपोर्ट में कहा कि वो अपने वेल्थ मैनेजमेंट, आईटी, इंफोर्मेशन सेक्योरिटी, रिस्क एवं क्रेडिट एरिया को देखने के लिए कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर लिटरल हायरिंग कर रहा है. यह तेजी से बदलते परिदृश्य की मांग और नियामक मानदंडों को पूरा करने के लिए है. 

दो दिन के लिए ठप हो जाएगा सबसे बड़ा बैंक, नहीं होना चाहते परेशान तो निपटा लें जरूरी काम

WATCH LIVE TV

Trending news