भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने इन 8 नेताओं को सौंपी है यूपी विधानसभा चुनाव जिताने की जिम्मेदारी
Advertisement

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने इन 8 नेताओं को सौंपी है यूपी विधानसभा चुनाव जिताने की जिम्मेदारी

भाजपा केंद्रीय नेतृत्व द्वारा यूपी चुनाव के लिए चुनी गई इस टीम में धर्मेंद्र प्रधान को प्रभारी बनाया गया है, अनुराग ठाकुर, अलावा अर्जुन राम मेघवाल, कैप्टन अभिमन्यु, सरोज पाण्डेय, शोभा कारनदलाजे, अन्नपूर्णा देवी और विवेक ठाकुर सह प्रभारी बनाए गए हैं. आइए जानते हैं इन नेताओं के बारे में...

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: भाजपा ने 2022 की शुरुआत में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी समेत 8 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. भाजपा केंद्रीय नेतृत्व द्वारा यूपी चुनाव के लिए चुनी गई इस टीम में धर्मेंद्र प्रधान को प्रभारी बनाया गया है, अनुराग ठाकुर, अलावा अर्जुन राम मेघवाल, कैप्टन अभिमन्यु, सरोज पाण्डेय, शोभा कारनदलाजे, अन्नपूर्णा देवी और विवेक ठाकुर सह प्रभारी बनाए गए हैं. आइए जानते हैं इन नेताओं के बारे में...

धर्मेंद्र प्रधान को विरासत में मिली है राजनीति
धर्मेंद्र प्रधान एबीवीपी के सदस्य रहे हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ. देबेन्द्र प्रधान के पुत्र हैं. वह पहली बार 14वीं लोकसभा में ओड़िशा के देवगढ़ से सांसद चुने गये थे. धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा की 12वीं विधानसभा (2000-2004) में पल्ललहारा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुए थे. उन्होंने मोदी सरकार में लंबे समय तक पेट्रोलियम एंव प्राकृतिक गैस मंत्रालय का जिम्मा संभाला अब शिक्षा मंत्रायल देख रहे हैं. पीएम की महत्वकांक्षी योजना "उज्ज्वला" को जमीन पर लागू करने में धर्मेंद्र प्रधान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. वह कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री रह चुके हैं. उन्हें यूपी चुनाव के लिए भाजपा ने प्रभारी बनाया है.

fallback

पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र अनुराग क्रिकेटर रहे हैं 
धर्मेंद्र प्रधान की तरह ही अनुराग ठाकुर को भी राजनीति विरासत में मिली है. वह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं. अनुराग राज्य स्तरीय क्रिकेटर रह चुके हैं. उन्होंने क्रिकेट प्रशासक की भूमिका भी बखूबी निभाई है. वर्तमान में उनके पास केंद्रीय खेल एवं युवा मामला मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्रालय का प्रभार है. इससे पहले वह वित्त राज्य मंत्री रह चुके हैं. अनुराग ठाकुर 2009 के उपचुनाव एवं 2014 के आम चुनावों में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए. वह 2019 में भी हमीरपुर से लोकसभा पहुंचे. अनुराग ठाकुर को भाजपा ने यूपी चुनाव के लिए सह प्रभारी नियुक्त किया है. 

fallback

अर्जुन राम मेघवाल प्रशासनिक अधिकारी रहे हैं
अर्जुन राम मेघवाल वर्तमान में केंद्रीय भारी उद्योग राज्य मंत्री एवं संसदीय कार्य मंत्री हैं. इससे पहले वह केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय जल संसाधन, गंगा विकास मंत्री रह चुके हैं. बीकानेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं. वह नौकरशाह रहे हैं. प्रशासनिक सेवा छोड़कर राजनीति में आए हैं. मेघवाल यूपी चुनाव के लिए धर्मेंद्र प्रधान की टीम में सह प्रभारी की भूमिका में रहेंगे.

fallback

फौज छोड़ कर राजनीति में आए कैप्टन अभिमन्यु
कैप्टन अभिमन्यु ने 1987 में भारतीय सेना जॉइन. कमीशंड ऑफिसर के रूप में 7 मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री रेजीमेंट (1 डोगरा) में सेवा करने के लिए पांच मार्च 1988 को सेकेंड लेफ्टीनेंट के रूप में पास आउट हुए. उन्हें 1989 में विशेष सेवा पदक से सम्मानित किया गया. उन्होंने 1993 में अपनी सेना के पांच साल की लघु सेवा आयोग को पूरा किया. वर्ष 1994 में उन्होंने भारतीय सिविल सेवा की परीक्षा पास की लेकिन प्रशासनिक अफसर नहीं बनने का फैसला लिया. भाजपा में वह राष्ट्रीय प्रवक्ता, राष्ट्रीय महासचिव जैसे पदों पर रह चुके हैं. वह ​हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुके हैं और हिसार के नारनौंद सीट से विधायक हैं. कैप्टन अभिमन्यु को यूपी चुनाव के लिए भाजपा ने सह प्रभारी बनाया है. 

fallback

भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष रहीं सरोज पांडेय 
सरोज पांडेय भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष रह चुकी हैं. 15वीं लोकसभा में छत्तीसगढ़ के दुर्ग से लोकसभा सांसद रही हैं. वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा में वैशाली नगर से विधायक रह चुकी हैं. बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय ने 2018 छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की एकमात्र सीट पर हुए चुनाव में कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी लेखराम साहू को हराया था. वह 2000 और 2005 में लगातार दो बार दुर्ग म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की मेयर रह चुकी हैं. वह भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं. सरोज पांडेय को भी भाजपा ने यूपी चुनाव के लिए सह प्रभारी बनाया है.

fallback

कर्नाटक BJP की उपाध्यक्ष हैं शोभा कारनदलाजे
शोभा कारनदलाजे वर्तमान में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं. वह कर्नाटक की रहने वाली हैं. वह कर्नाटक भाजपा की उपाध्यक्ष होने के साथ ही उडुपी चिकमगलूर से लोकसभा सांसद हैं. इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी लोकसभा सांसद रह चुकी हैं.  शोभा कारनदलाजे को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य में भाजपा के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा का करीबी माना जाता है.

fallback

पति की मौत के बाद सियासत में आईं अन्नपूर्णा देवी
अन्नपूर्णा देवी कृषक परिवार से आती हैं. दुमका में उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा हुई, फिर पटना और रांची में अपनी उच्च शिक्षा पूरी की. साल 1993 में राजद नेता और पूर्व मंत्री रमेश प्रसाद यादव से अन्नपूर्णा देवी की शादी हुई. हालांकि 5 साल बाद ही उनके पति का निधन हो गया. बस यहीं से शुरू हुई इस घरेलू महिला की राजनीतिक यात्रा. पति के निधन के बाद साल 1998 में कोडरमा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत का परचम लहराते हुए संसदीय राजनीति में एंट्री ली. फिर लगातार 2014 तक कोडरमा का प्रतिनिधित्व करती रहीं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की नीरा यादव ने उन्हें शिकस्त दी. 

fallback

सीपी ठाकुर के पुत्र हैं राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर
विवेक ठाकुर राज्यसभा सांसद हैं. वह भाजपा नेतृत्व के साथ संघ के भी बहुत नजदीकी बताए जाते हैं. वह भाजपा और संघ के बीच सेतु का काम करते हैं. बिहार के रहने वाले विवेक ठाकुर पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद डॉ. सीपी ठाकुर के पुत्र हैं. वह बिहार में भाजयुमो के उपाध्‍यक्ष, राष्‍ट्रीय युवा मोर्चा के उपाध्‍यक्ष और कार्यसमिति सदस्‍य की भूमिकाओं में भी रहे हैं. इस दौरान गुजरात और बंगाल में भी पार्टी के लिए काम किया. विवेक बिहार विधानसभा चुनाव 2021 में बक्‍सर के ब्रह्म्मपुर सीट से हार गए थे. सन 2014 में कुछ समय के लिए विधान परिषद सदस्‍य भी रहे.  

fallback

WATCH LIVE TV

Trending news