CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी, यहां जानें चेक करने का तरीका

विद्यार्थी सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट उमंग एप और डिजिलॉकर के जरिए भी देख सकेंगे. जिन अभ्यर्थियों के फोन में ये एप नहीं हैं, वे प्ले स्टोर से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी, यहां जानें चेक करने का तरीका

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड के दसवीं के लाखों छात्रों का इंतजार आज खत्म हो चुका है. बोर्ड ने 3 अगस्त यानी आज आध‍िकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थी सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट ( CBSE Class 10 Result 2021 ) चेक कर सकते हैं. पिछले साल की तरह इस बार भी सीबीएसई न तो टॉपरों का ऐलान करेगी और न ही मेरिट लिस्ट जारी करेगी. 

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं. जिसके बाद 10वीं 12वीं के छात्रों का परिणाम तैयार करने के लिए मूल्यांकन नीति जारी की गई थी. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीबीएसई की परीक्षा में सफल हुए स्टूडेंट को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- CBSE बोर्ड की 10वीं कक्षा के परिणामों में सफल हुए सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व गुरुजनों को हार्दिक बधाई। विपरीत परिस्थितियों में प्राप्त इस सफलता का स्व-मूल्यांकन कर जीवन में आगे बढ़ें व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करें।

मॉं सरस्वती की कृपा सभी पर बनी रहे।

यूपी में आज से मेगा वैक्सीनेशन अभियान, 20 लाख लोगों का किया जाएगा टीकाकरण

आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के जरिए तैयार किया गया रिजल्ट

बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के जरिए तैयार किया है. जो विद्यार्थी बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, वे फिर से परीक्षा दे सकेंगे. विद्यार्थी सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट उमंग एप और डिजिलॉकर के जरिए भी देख सकेंगे. जिन अभ्यर्थियों के फोन में ये एप नहीं हैं, वे प्ले स्टोर से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे दसवीं का परिणाम

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in है.
  • यहां होम पेज पर आपको दसवीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा.
  • जिस पर क्लिक करने के बाद छात्रों को अपना विवरण दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद दसवीं कक्षा का रिजल्ट खुल जाएगा जिसे डाउनलोड कर सकते हैं.

SMS से ऐसे पाएं रिजल्ट
मोबाइल फोन पर एसएमएस (SMS) के जरिए रिजल्ट पाने के लिए <CBSE10>space<Roll Number>space<Admit Card ID> को 7738299899 पर भेजना होगा, जिसके बाद मोबाइल पर रिजल्ट (Result) आ जाएगा

पिछले साल का 10वीं का रिजल्ट
वर्ष 2020 की 10वीं की परीक्षा में कुल 91.46 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे. लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर था. लड़कियां 93.31 फीसदी और लड़के 90.14 फीसदी पास हुए थे. 

नई नवेली दुल्हन ने ननद के साथ '52 गज का दामन’ गाने पर लगाए जबरदस्त ठुमके, आप भी देखिए वीडियो

WATCH LIVE TV