दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा- 10-12वीं की बोर्ड परीक्षा हों ऑनलाइन, विचार करे केंद्र और CBSE

CBSE बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. साथ परीक्षा ऑफलाइन होंगी. लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने 10वीं-12वीं परीक्षा केंद्रों पर जाकर देने की मांग पर विचार करने को कहा है.

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा- 10-12वीं की बोर्ड परीक्षा हों ऑनलाइन, विचार करे केंद्र और CBSE
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: CBSE बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. साथ परीक्षा ऑफलाइन होंगी. लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने 10वीं-12वीं परीक्षा केंद्रों पर जाकर देने की मांग पर विचार करने को कहा है. उच्च न्यायालय ने सरकार और सीबीएसई (CBSE) से इस मांग लेकर दाखिल जनहित याचिका को रिपोर्ट के तौर पर फैसला लेने को कहा है. दाखिल याचिका में परीक्षाएं ऑनलाइन या ओपन बुक विधि से कराने की मांग की गई है. 

CBSE और सरकार से जल्द फैसले की मांग
चीफ जस्टिस डीएन पटेल और जस्टिस ज्योति सिंह की पीठ ने कहा कि वह यहां के एक निजी स्कूल के अभिभावकों के संगठन की तरफ से दायर याचिका पर सुनवाई नहीं करने जा रही. इस तरह के रिपोर्ट केंद्र और सीबीएसई(CBSE) को दिया जाए या वापस लिया जाए अन्यथा वह इसे खारिज कर जुर्माना लगाएगी. इस पर संगठन के वकील ने कहा कि याचिका को रिपोर्ट के तौर पर माना जाए. न्यायालय ने बाद में केंद्र सरकार और सीबीएसई(CBSE) को इस याचिका को बतौर प्रतिवेदन स्वीकार करने, कानून, नियमों और सरकारी नीतियों के तहत समुचित निर्णय लेने की मांग की है. पीठ ने सरकार और सीबीएसई (CBSE) को इस मामले में जितना जल्दी हो सके, व्यावहारिक निर्णय लेने को कहा है.  

BHU में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स पढ़ेंगे वैदिक विज्ञान, नए सत्र से शुरू होगा कोर्स

1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू 
1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical Exam 2021) शुरू हो जाएंगी. सीबीएसई ने अभी डेटशीट जारी नहीं की है. स्टूडेंट्स को डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Datesheet) का बेहद बेसब्री से इंतजार है.उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड जल्द ही डेटशीट जारी करेगा ताकि स्टूडेंट्स परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकें. इस साल कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस (Corona Guidelines) भी बनाई जाएंगी. सभी के लिए उनका पालन करना अनिवार्य होगा.  

फ्री में बनवाएं पैन कार्ड! मिनटों में हो जाएगा काम, ऐसे करें अप्लाई

दो बार हो सकते हैं प्रैक्टिकल एग्जाम
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam 2021) लेने का फैसला किया है. ये परीक्षाएं जनवरी के बाद मार्च में भी आयोजित की जाएंगी. जो छात्र जनवरी की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे मार्च में आयोजित प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) में शामिल होने के लिए प्री बोर्ड परीक्षा देना अनिवार्य है.

WATCH LIVE TV