गंगा में स्नान करने से भी हो सकता है कोरोना, रखना होगा इन बातों का ध्यान
Advertisement

गंगा में स्नान करने से भी हो सकता है कोरोना, रखना होगा इन बातों का ध्यान

वायरस गीली सतह पर लंबे समय तक एक्टिव रहता है और फ्लो के साथ लोगों तक पहुंत भी सकता है...

गंगा में स्नान करने से भी हो सकता है कोरोना, रखना होगा इन बातों का ध्यान

वाराणसी: अगर आप स्वच्छ और पवित्र होने के लिए गंगा में स्नान करने जा रहे हैं तो ऐसा मत करिए. बताया जा रहा है कि गंगा में नहाने से भी कोरोना संक्रमण का खतरा है. साइंटिस्ट को अब यह चिंता सता रही है कि गंगा बेसिन एरिया में कोरोना वायरस डरावना रूप ले सकता है. 

गंगा में स्नान करने से भी हो सकता है कोरोना, रखना होगा इन बातों का ध्यान

नमामि गंगे के अधिकारियों को लिखा पत्र
यही वजह है कि Mahamana Malaviya Ganga River Development and Water Resource Management Research Center BHU के चेयरमैन और रिवर एक्सपर्ट प्रो. बीडी त्रिपाठी जनता से अपील कर रहे हैं कि आने वाले 15 दिन तक गंगा से दूरी बना लें. इसके अलावा, उन्होंने नमामि गंगे के अफसरों को भी लेटर लिखा है. और कहा है कि यूपी और अन्य राज्यों में, गंगा बेसिन एरिया के आस पास अलर्ट जारी कर दें. 

और कितना बेबस करेगा कोरोना? 13 साल के बेटे की लाश कंधे पर लाया, कब्र खोद पिता ने खुद दफनाया

सभी घाटों से बनाएं दूरी
प्रो. बीडी त्रिपाठी एक रिसर्च पर काम कर रहे थे जिसमें इस बात की पुष्टि होती कि गंगाजल कोरोनावायरस को मार सकता है या नहीं. उनका कहना है कि अभी तक रिसर्च रिपोर्ट तैयार नहीं हुई है. ऐसे में जब तक गंगाजल द्वारा वायरस को मारने की पुष्टि नहीं हो जाती है, तबतक जनता को सभी गंगा घाटों से दूर रहना चाहिए. 

मातम में बदली खुशियां: कोरोना संक्रमण से युवती की मौत, 30 अप्रैल को होनी थी शादी

गीली सतह पर ज्यादा देर तक एक्टिव रहता है वायरस
मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से पता चला है कि वायरस सूखे सर्फेस के मुकाबले पानी में ज्यादा तेजी से फैल हा है. इतना ही नहीं, वायरस गीली सतह पर लंबे समय तक एक्टिव भी रहता है और फ्लो के साथ लोगों तक पहुंत सकता है.

Health Tips: मुंह में बार-बार हो रहे हैं छाले तो ये आसान से घरेलू उपाय हैं रामबाण

कुंभ में नहाने वाले करीब 2500 लोग संक्रमित पाए गए
जानकारी के मुताबिक इस बार के हरिद्वार कुंभ में लगभग 50 लाख लोगों ने स्नान किया है, जिसमें से 2483 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें अखाड़ों से जुड़े करीब 40 साधु-संत भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, महामंडलेश्वर कपिल देव दास की कोरोना के चलते मौत हो गई है. वहीं, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि अस्पताल में भर्ती हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news