10वीं और 12वीं के रिजल्ट की कैसे होगी घोषणा? सुझावों पर हो रही चर्चा, ऐसे नतीजे घोषित करने का है प्रस्ताव
Advertisement

10वीं और 12वीं के रिजल्ट की कैसे होगी घोषणा? सुझावों पर हो रही चर्चा, ऐसे नतीजे घोषित करने का है प्रस्ताव

प्रदेश सरकार ने दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन नीति बनाने के लिए जिलों के स्कूल निरीक्षकों से सुझाव मांगे थे.

10वीं और 12वीं के रिजल्ट की कैसे होगी घोषणा? सुझावों पर हो रही चर्चा, ऐसे नतीजे घोषित करने का है प्रस्ताव

लखनऊ: कोरोना महामारी की वजह से यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया था. साथ ही प्रदेश सरकार ने दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन नीति बनाने के लिए जिलों के स्कूल निरीक्षकों से सुझाव मांगे थे. 

जिसको लेकर मंगलवार को अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने विधायकों के साथ वर्चुअल बैठक की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें सुझावों पर चर्चा की गई. 

1. एमएसली डॉ. हरि सिंह ढिल्लो ने 10वीं में प्राप्त अंकों, कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक और 12वीं की प्री-बोर्ड के अंकों को शामिल करते हुए 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी करने का सुझाव दिया. 

2. एमएलसी डॉ. यज्ञ दत्त शर्मा ने बिना परीक्षा के प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों को भविष्य में सुधार का अवसर प्रदान करने का प्रस्ताव रखा. 

3. एमएलसी लाल विहारी यादव ने सुझाव दिया कि अंको का निर्धारण इस प्रकार किया जाए. जिससे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का नुकसान न हो. वहीं एमएलसी श्रीचंद शर्मा ने विद्यार्थियों को उदारता से अंक देने और भविष्य में अंक सुधार का अवसर देने का सुझाव दिया.

4. सुरेश चंद्र त्रिपाठी ने प्रस्ताव पेश किया कि विद्यालय की अर्द्धवार्षिक, वार्षिक तथा प्री-बोर्ड के अंकों के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाए. 

5. आकाश अग्रवाल ने हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के अंकों के साथ 12वीं की प्री-बोर्ड के प्राप्तांक के आधार पर परिणाम घोषित करने का सुझाव दिया। 

6. राजकीय शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुनील कुमार भडाना ने मासिक, अर्द्धवार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर परिणाम जारी करने का सुझाव दिया.  

7. उमेश द्विवेदी ने सुझाव दिया कि विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की ओर से दिए गए अंकों को आधार बनाकर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाए. 

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news