कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का ऐलान, जानिए कितने में मिलेगी एक डोज

निजी अस्पतालों को 600 रुपये में मिलेगी कोविशील्ड की एक डोज, राज्य सरकारों के लिए एक डोज की कीमत 400 रुपए तय हुई है

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का ऐलान, जानिए कितने में मिलेगी एक डोज

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए अपने नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है. राज्य सरकारों को कोविशील्ड वैक्सीन की एक डोज 400 रुपए में मिलेगी, जबकि निजी अस्पतालों को एक डोज के लिए 600 रुपए चुकाने होंगे.

ये भी पढ़ें: Corona Medicines की कालाबाजारी की तो घोषित हो जाओगे 'गैंगस्टर'!

 

अबतक केन्द्र सरकार ही खरीद रही थी वैक्सीन
केन्द्र सरकार ने हाल ही में वैक्सीनेशन के नए चरण का ऐलान किया है. 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी टीका मिलने लगेगा. इस चरण में राज्य सरकारें और प्राइवेट भी सीधे वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से खरीद कर सकते हैं, अबतक केवल केन्द्र सरकार ही वैक्सीन खरीद रही थी और अलग-अलग राज्यों को दे रही थी, केन्द्र सरकार के मुताबिक अब भी 50 फीसदी वैक्सीन केन्द्र को ही मिलेगी, बाकी 50 फीसदी वैक्सीन की राज्य सरकारें और प्राइवेट अस्पताल सीधी खरीद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ध्यान दें! 15 मई तक बैंकों में नहीं खुलेंगे अकाउंट, इन जरूरी कामों के लिए भी निर्धारित किया जाएगा समय

सीरम इंस्टीट्यूट का सबसे सस्ती वैक्सीन का दावा
सीरम इंस्टीट्यूट का दावा का दावा है कि उसकी वैक्सीन विदेशी वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है. उनके मुताबिक अमेरिकी वैक्सीन की एक डोज 1500 रुपए की है, रूसी वैक्सीन 750 रुपए में प्रति डोज मिल रही है, जबकि चीनी वैक्सीन की कीमत भी 750 रुपए प्रति डोज है.

ये भी पढ़ें: Cyber Crime: फर्जी Facebook ID बनाकर बैंक कर्मी के ही अकाउंट से निकाल लिए हजारों

'जल्द रिटेल बाजार तक भी पहुंचेगी वैक्सीन'
सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि अगले 2 महीने में बड़े स्तर पर वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. 4 से 5 महीने के बाद वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाकर इसे रिटेल बाजार के लिए भी खोल दिया जाएगा. सीरम इंस्टीट्यूट ने बच्चों के लिए भी वैक्सीन पर काम करने का दावा किया है.

WATCH LIVE TV