शिक्षा मंत्री का निर्देश: यूपी बोर्ड जुलाई में जारी करेगा 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्कशीट
Advertisement

शिक्षा मंत्री का निर्देश: यूपी बोर्ड जुलाई में जारी करेगा 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्कशीट

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने साथ ही उच्च शिक्षा विभाग के अफसरों से यूजी और पीजी के दाखिलों में पारदर्शिता लाने की बात कही. बैठक में उच्च शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अलावा बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी भी शमिल हुए. 

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बुधवार को विधानसभा के पारिजात कक्ष में यूपी बोर्ड की अहम बैठक ली.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की अगुवाई में बुधवार को विधानसभा के पारिजात कक्ष में यूपी बोर्ड की अहम बैठक हुई. डॉ. शर्मा ने बोर्ड अधिकारियों को तय मूल्यांकन फॉर्मूले के आधार पर जुलाई में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं की मार्कशीट जारी करने के निर्देश दिए. 

उपमुख्यमंत्री ने साथ ही उच्च शिक्षा विभाग के अफसरों से यूजी और पीजी के दाखिलों में पारदर्शिता लाने की बात कही. बैठक में उच्च शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अलावा बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी भी शमिल हुए. इस दौरान उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन समेत इससे जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर भी चर्चा हुई.

ट्रांसफर प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्देश
बैठक में डिप्टी सीएम ने आयोग द्वारा हाल ही में चयन किए गए शिक्षकों की तत्काल तैनाती के निर्देश देते हुए जिम्मेदार अधिकारियों को सजग रहने की हिदायत दी. उन्होंने माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग से शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के तबादले को ऑनलाइन तरीके से अमल में लाने के निर्देश देते हुए 28 जून तक पोर्टल खोलने की बात कही.

संस्कृत अध्यापकों के खाली पद भरने के लिए कहा
इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने संस्कृत अध्यापकों के खाली पदों पर नियुक्ति किए जाने को लेकर तत्काल नीति निर्धारण करने के निर्देश भी दिए. बैठक में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी जूम एप के जरिए शामिल हुए. उनके अलावा अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा समेत शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारी बैठक में मौजूद रहे.

यूपी बोर्ड एग्जाम 2021 में 56 लाख से ज्यादा छात्र
इस साल यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए कुल 5604628 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 29,94,312 स्टूडेंट्स और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 2610316 स्टूडेंट्स पंजीकृत थे. हाईस्कूल में रेगुलर स्टूडेंट्स, 2974487 (99.34 प्रतिशत) और प्राइवेट स्टूडेंट्स 19825 (0.66 प्रतिशत) थे. इंटरमीडिएट में रेगुलर स्टूडेंट्स 2517658 और प्राइवेट स्टूडेंट्स 92658 थे.

WATCH LIVE TV

Trending news