Farmers Protest: जानिए दिल्ली आने-जाने के लिए कौन-से बॉर्डर बंद हैं, कहां से हो रही एंट्री

दिल्‍ली को नोएडा, गुड़गांव, गाजियाबाद से जोड़ने वाले मुख्य रास्ते जाम है. दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा से आने-जाने वालों के लिए दूसरे वैकल्पिक मार्ग तैयार किए हैं. 

Farmers Protest: जानिए दिल्ली आने-जाने के लिए कौन-से बॉर्डर बंद हैं, कहां से हो रही एंट्री

गाजियाबाद/दिल्ली: पिछले 10 दिन से किसान आंदोलन कर रहे हैं. नए कृषि कानून के विरोध में हो रहे इस आंदोलन का असर यह है कि अब दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग परेशान हो रहे है. खास तौर से वो लोग ज्यादा परेशान हैं जो कि रोज दिल्ली से नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव आते-जाते हैं. हरियाणा, पंजाब से आए किसानों की भीड़ दिल्ली बॉर्डर पर डटी हुई है. इधर उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर मध्यप्रदेश और यूपी से आने वाले किसानों को रोका गया है. मथुरा से दिल्ली आने वाला नेशनल हाईवे पलवल और फरीदाबाद के पास पूरी तरह बंद हैं. कई किलोमीटर तक लंबा जाम लगा हुआ है यानी स्थिति यह है कि दिल्ली चारों तरफ से किसानों से घिरी हुई है. 

जरूरी नहीं कि रास्ता खुला मिले 
हर रोज लाखों की संख्या में दिल्ली से नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम से नौकरीपेशा और जरूरतमंद लोग आते-जाते हैं. स्थिति यह है कि जिस रास्ते से आप अगर आज दिल्ली के अंदर या दिल्ली से बाहर आये हो यह जरूरी नहीं कि लौटते वक्त वही रास्ता आपको खुला मिले. इसलिए आप घर से बाहर निकलने से पहले यह जरूर जान लें कि किस रास्ते से आपको मंजिल पर पहुंचना है. 

इन राहों पर है डगर मुश्किल 
दिल्‍ली को नोएडा, गुड़गांव, गाजियाबाद से जोड़ने वाले मुख्य रास्ते जाम है. दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा से आने-जाने वालों के लिए दूसरे वैकल्पिक मार्ग तैयार किए हैं. इस बीच यूपी दिल्ली आने वालों रास्तों पर भी कई जगह लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

ये बॉर्डर पूरी तरह से बंद 
किसानों का आंदोलन दिल्ली-गाज़ियाबाद के गाज़ीपुर बॉर्डर पर चल रहा है. इस वजह से नेशनल हाइवे 9 (NH-9) पर दिल्ली आने का रास्ता पूरी तरह से बंद है. ये गाज़ियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद से दिल्ली आने के लिए महत्वपूर्ण रास्ता है. हालांकि NH-9 से गाज़ियाबाद जा सकते हैं. इसके अलावा दिल्ली-नोएडा (Delhi-Noida) का चिल्ला बॉर्डर (Chilla Border) पूरी तरह से बंद कर रखा. 

यहां से कर सकते हैं आना-जाना 
ऐसे में गाज़ियाबाद से दिल्ली आने के लिए मोहननगर से सीधा शाहदरा की तरफ से या फिर नोएडा होते हुए डीएनडी से ही दिल्ली पहुंचा जा सकता है. डीएनडी, कालिन्दीकुंज और साहिबाबाद के बॉर्डर अभी पूरी तरह से खुले हुए हैं. 

मंगलवार को भारत बंद का ऐलान 
किसानों और सरकार के बीच 5 बार बातचीत हो चुकी है, लेकिन कामयाब नहीं हुई. अब 9 दिसंबर को किसान प्रतिनिधियों की सरकार से फिर बातचीत होगी. वहीं 8 दिसम्बर को किसानों ने भारत बंद का ऐलान कर रखा है. 

WATCH LIVE TV