केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से 18 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को लगेगी वैक्सीन

देश में एक मई से टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जा रहा है. अब 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोरोना वैक्सीन प्राप्त कर सकेंगे.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से 18 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को लगेगी वैक्सीन
सांकेतिक फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए कोरोना टीकाकरण अभियान के संबंध में भारत सरकार ने एक बड़ा और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. देश में एक मई से टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जा रहा है. अब 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोरोना वैक्सीन प्राप्त कर सकेंगे. इससे देश में कोरोना टीकाकरण के अभियान को गति मिल सकती है.

बढ़ते मामलों के बीच फैसला
आपको बता दें कि वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने का ये फैसला तब लिया गया है, जब देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आ रही है. हाल ही के दिनों में कोरोना केस में तेजी से उछाल आया है. देश में रोजाना संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार जा पहुंचा है. महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश आदि राज्यों में स्थिति बेहद खराब है. सोमवार को ही दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक सप्ताह का लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है. जबकि यूपी में भी वीकेंड लॉकडाउन लगाया जा रहा है. 

वैक्सीन निर्माता कंपनियां 50% वैक्सीन केंद्र को करेंगी सप्लाई
इसके अलावा केंद्र सरकार ने फेज-3 में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां को महीने में बनने वाली कुल वैक्सीन का 50% केंद्र को सप्लाई करने के लिए कहा है. हालांकि बाकी का 50% राज्य सरकारों और ओपन मार्केट में बेचने की छूट रहेगी. केंद्र को सप्लाई होने वाली वैक्सीन पर सरकार तय करेगी कि किस राज्य को वैक्सीन सप्लाई की जाए. इसके साथ ही उन राज्यों को भी चिन्हित किया जाएगा जहां वैक्सीन का वेस्टेज हो रहा है.

 

अभी तक केवल 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लग रही है वैक्सीन
आपको बता दें कि अभी सिर्फ 45 या उससे अधिक उम्र के लोग ही वैक्सीनेशन करा सकते थे. लेकिन इस फैसले के बाद 1 मई से 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकता है. वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ने से कोरोना पर काबू पाने में मदद मिलेगी. 

वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध है. इसके अलावा आप अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र पर केवल पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासबुक, पासपोर्ट और राशन कार्ड) के जरिए टीकाकरण करा सकते हैं. वहीं आधिकारिक वेबसाइट http://cowin.gov.in पर भी अपना अग्रिम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. हालांकि अभी केवल 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. नई विंडो खुलने के बाद 18 साल से अधिक आयु के व्यक्ति भी रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.

1. सबसे पहले कोविन पोर्टल पर जाएं यहां "रजिस्टर / साइन इन स्वयं" टैब पर क्लिक करें.
2. यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और "ओटीपी प्राप्त करें" बटन पर क्लिक करें.
3. अब आपके पास एसएमएस के माध्यम से फोन नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है.
4. 180 सेकंड के भीतर ओटीपी दर्ज करें और "सत्यापित करें" बटन पर क्लिक करें.
5. वेरिफिकेशन होने के बाद " टीकाकरण के लिए पंजीकरण करें" पेज खुलेगा.  जहां आपको अपना डिटेल देनी होगी.
6. इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करें. इस तरह आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

WATCH LIVE TV