सरकारी नौकरी चाहिए तो तुरंत शुरू कर दें ऐसे तैयारी करना, मिलेगी सफलता

प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए सही गाइडेंस की बेहद जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

सरकारी नौकरी चाहिए तो तुरंत शुरू कर दें ऐसे तैयारी करना, मिलेगी सफलता
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए किस्मत आजमाते हैं. इसमें कुछ ही छात्र सफल हो पाते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए सही गाइडेंस की बेहद जरूरत होती है. आज आप यहां दी गई टिप्स को अपनाकर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

सिलेबस की समझ दिलाएगी सफलता
प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए सिलेबस की समझ बेहद जरूरी है. जब तक आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों और प्रश्नों की सही समझ नहीं होगी तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा. इसलिए तैयारी करने से पहले सिलेबस की सूची बनाएं और उसी के अनुसार पढ़ाई करें. ऐसा करने से परीक्षा में आप बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेंगे. 

टाइम मैनेजमेंट 
किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण होता है. सबसे पहले यह देखें की परीक्षा की अवधि कितने समय की है और प्रत्येक प्रश्न के लिए आप कितना समय देते हैं. आपको प्रश्नों के जवाब देते समय स्पीड का ध्यान रखना होगा. तभी ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को आप हल कर सकेंगे. 

इन सेक्शन की करें रोजाना प्रैक्टिस
प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर करने के लिए दो सेक्शन में बेहद महत्वपूर्ण हैं, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन. इन दोनों सेक्शन में सबसे ज्यादा प्रैक्टिस की जरूरत होती है.  इन दोनों विषयों में जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ही इन पर आपकी पकड़ मजबूत होगी. प्रैक्टिस के लिए आप पिछले सालों के पेपर सॉल्व कर सकते हैं. इससे आपको परीक्षा से पहले प्रश्नों और पैटर्न की जानकारी हो जाएगी. 

सफलता हासिल करने में मदद करेगा मॉक टेस्ट 
तैयारियों को समय से जारी रखने के साथ मॉक टेस्ट देने की भी आदत डालें. इससे आपको अपनी तैयारियों के बारे में पता लगेगा. आप सप्ताह में एक मॉक टेस्ट जरूर दें. साथ ही सेक्शन वाइज देखें कि आपको किसमें कैसा परफार्मेंस कर रहे हैं,जिन सेक्शन में स्कोर कम हो रहा है उनमें तैयारियों को और बढ़ाएं. मॉक टेस्ट देते समय पूरे पेपर को सॉल्व करने की कोशिश करें. इससे आपकी स्पीड तेज होगी.

सवालों के जवाब देते समय इन बातों का रखें ध्यान
परीक्षा के दौरान प्रश्नों के ध्यानपूर्वक जवाब देना होता है. अगर आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं तो उस पर वक्त बर्बाद ना करें. गलत उत्तर देने से नुकसान हो सकता है. ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में  नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. इसलिए सोंच-समझकर ही उत्तर दें. 

मैथ्स के लिए जरूरी हैं ट्रिक्स
मैथ्स की रोजाना प्रैक्टिस बेहद जरूरी है. यह सेक्शन परीक्षा में स्कोरिंग होता है. लेकिन ज्यादातर छात्र प्रैक्टिस न होने की वजह से इस सेक्शन में समय बर्बाद कर देते हैं. सवालों को हल करने के लिए आपको प्रैक्टिस के साथ स्पेशल ट्रिक्स की जानकारी लेनी चाहिए. 

करेंट अफेयर्स पर बनाएं पकड़
प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए रोजाना करेंट अफेयर्स पढ़ने की आदत डालें. 

WATCH LIVE TV