अगर इस समय करेंगे आम की चटनी का सेवन, तो होंगे ये चमत्कारी फायदे

कच्चे आम में विटामिन सी, विटामिन ए और आवश्यक पोषक तत्वों मौजूद होते हैं. कच्चे आम आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाता है.

अगर इस समय करेंगे आम की चटनी का सेवन, तो होंगे ये चमत्कारी फायदे
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: गर्मी के दिनों में आम की चटनी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. कच्चे आम में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं.जो आपको लू से भी बचाते हैं.कच्चा आम शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है. इसलिए गर्मी के सीजने में आपको कच्चे आम का सेवन करना चाहिए. 

कैसे बनाए आम की चटनी 
आम की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कच्चा आम लेना है. इसके बाद कच्चे आम के छिलके को हटा दें. छिलके को हटाने के बाद आम के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. फिर उसमें पुदीना, हरी मिर्च, नमक मिला लें. इसके बाद उसको मिक्सर में पीस लें. इसके बाद सेवन करें. 

पानी की कमी को दूर करता है कच्चा आम 
आपने देखा होगा कि गांव के लोग भरी दोपहरी में भी अपने खेतों में काम करते रहते हैं. इसके बाद भी उनको लू नहीं लगती. इसका कारण यह है कि वह प्रतिदिन कच्चे आम का सेवन करते हैं. क्योंकि गर्मी को मात देने के लिए सबसे अच्छा उपाय आम का सेवन हैं. आम में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई हार्मोनल प्रणाली में सुधार करते हैं. साथ ही  कच्चा आम शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है. इसलिए आपको आम की चटनी का जरूर सेवन करना चाहिए. 

इस समय पुरुष करें बस एक चम्मच हल्दी का सेवन, फिर देखिए इसका कमाल

पेट संबंधित रोगों में फायदेमंद है आम की चटनी 
गर्मी के सीजन आते ही पेट संबंधित रोगों में इजाफा हो जाता है. इसलिए आपको इस सीजन में आम की चटनी का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं , तो दस्त, अपच और कब्ज जैसे रोगों से निजात पा सकते हैं. जानकारों का मानना है कि कच्चा आम लिवर को डिटॉक्स कर शरीर से अनचाहे पदार्थ को बाहर निकालने में मददगार होता है. 

हृदय रोग के लिए फायदेमंद है आम और पुदीने की चटनी 
स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का स्तर डायबिटीज, हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी बीमारियों से वर्तमान समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं. इन बीमारियों से परेशान लोगों के लिए कच्चा आम काफी फायदेमंद होता है. इसलिए ऐसे रोगियों को आम, पुदीने की चटनी का सेवन करना चाहिए. 

पुरुष इस समय पी लें 1 चम्मच प्याज का रस, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप

मोटापे को दूर करता है आम 
आम में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. फाइबर शरीर से अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने का काम करता है. आम का सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इसलिए मोटापे से परेशान लोगों को कच्चा आम, पुदीना और तुलसी के पत्ते का मिश्रण बनाकर सेवन करना चाहिए. 

इम्यूनीटी को करता है मजबूत 
कच्चे आम में विटामिन सी, विटामिन ए और आवश्यक पोषक तत्वों मौजूद होते हैं. कच्चे आम आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाता है. इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर के खतरा कम हो सकता है. साथ ही कच्चा आम रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है. साथ ही आपके शरीर को विभिन्न संक्रमणों रोगों सामान्य सर्दी, खांसी आदि से भी छुटकारा दिलाता है. 

WATCH LIVE TV