कोरोना के कहर से बचना है तो मास्क लगाइए, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें और पीजिए ये काढ़ा
Advertisement

कोरोना के कहर से बचना है तो मास्क लगाइए, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें और पीजिए ये काढ़ा

कोरोना काल में आप अपना इम्यून सिस्टम दुरुस्त करें तभी आप इसे मात दे सकते हैं. आप दिन में कम से कम दो बार काढ़े का इस्तेमाल करें और तंदरुस्त रहें.

सांकेतिक तस्वीर

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से आज पूरा दुनिया बेहाल है. भारत (India) में कोरोना ने अपना कहर बरपा के रखा है. लगातार केस बढ़ रहे हैं. इस संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) मजबूत हो. आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) के साथ-साथ पीएम मोदी कई बार इस इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा का जिक्र कर चुके हैं. काढ़ा आपको खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं से भी  दूर रखेगा. 

कहते हैं कि इलाज से बेहतर बचाव है. कोरोना वायरस महामारी के बारे में भी यही बात बिल्कुल सटीक बैठती है. कोरोना वायरस को लेकर हुई रिसर्च से पता चला है कि अगर आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ी तो आपको इस वायरस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाए. 

आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें बताई गई हैं, जो किसी जड़ी-बूटी की तरह काम करती हैं. हम जिन मसालों का सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते हैं, उनके इस्तेमाल का तरीका बदलकर हम उसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले काढ़े के रूप में कर सकते हैं. आइए, जानते हैं तुलसी और काली मिर्च के से बना काढ़ा. काढ़ा बनाने के लिए आप जिन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनकी मात्रा में संतुलन होना जरूरी है. 

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

तुलसी का काढ़ा
तुलसी को आयुर्वेदिक दवा के तौर पर सदियों से इस्तमाल किया जा रहा हैं. सर्दी-खांसी के साथ ये शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के काम भी आता है. आप पानी में तुलसी रस की कुछ बुंदे डालकर पी सकते हैं ऐसा करने से शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ता है. तुलसी की पत्तियों में विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं. इसमें मुख्य रूप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन आदि पाए जाते हैं. इससे गले और पेट के रोगों में आराम मिलता है.

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

  • 4 से 5 तुलसी के पत्ते- 1/2 छोटी चम्मच इलायची पाउडर
  • - 1/4 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • - 1 इंच अदरक
  • - 3 से 4 मुनक्का
  • - आपके पास इसमें से जो भी उपलब्ध है, आप उसे ड़ालकर इसे तैयार कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं काढ़ा 
एक पैन या कोई भी चाय बनाने वाले बर्तन में दो गिलास पानी डालें. अब इसमें तुलसी, इलाइची पाउडर, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का डाल दें. अब इस मिश्रण को मिला लें और इसे 15 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद छानकर पी लें. आप स्वाद के लिए इसमें गुड़ या नींबू का रस भी मिल सकते हैं. 

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
यह काढ़ा पाचन ठीक करने के साथ-साथ शरीर से गंदगी भी निकालता है. काली मिर्च कफ निकालने का काम करती है. वहीं, तुलसी-अदरक और इलाइची पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाए जाते हैं. यह तत्व औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. मुनक्के में विटामिन बी काम्प्लेक्स और आयरन होता है. ये शरीर में खून की कमी को पूरा करने, थकान और कमजोरी से छुटकारा दिलाने, साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

बस एक चम्मच सिरके से कम कीजिए पेट की चर्बी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल!

अदरक में अनेक विटामिंस के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अदरक को सर्दी-खांसी के लिए नेचुरल दवाई (Netural Medicine) के रूप में रामबाण माना जाता है. पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए इलायची और दूध दोनों में फाइबर नामक पोषक तत्व पाया जाता है. फाइबर हमारे पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है. काढ़ा बनाते वक्त चीजों का अनुपात सही होना चाहिए. यह एंटीवायरल होता, जो शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. अगर इसका सही भाग लेंगे तो नुकसान नहीं करेगा.

गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

हल्दी गुणों की खान
हल्दी को भी कई रोगों की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सर्दी और बदन दर्द जैसी समस्या में तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता है और ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

कोरोना अपडेट
कोरोना मामलों ने भारत में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दूसरी बार देश में एक दिन में एक लाख से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1,15,736 नए कोरोना केस आए और 630 लोगों की जान चली गई है. हालांकि 59,856 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले 4 अप्रैल को एक लाख तीन हजार नए कोरोना केस आए थे.

नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पानी के साथ खाली पेट इस समय खाएं दो लौंग, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

WATCH LIVE TV

Trending news