एक गिलास दूध के साथ इस समय खा लें 4 मुनक्के, रामबाण फायदे आपको हैरान कर देंगे!

मुनक्का को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. यह कई बीमारियों से बचाव में लाभदायक है. वहीं, अगर इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो फायदे दोगुने हो जाते हैं. 

एक गिलास दूध के साथ इस समय खा लें 4 मुनक्के, रामबाण फायदे आपको हैरान कर देंगे!
सांकेतिक फोटो.

नई दिल्ली: मुनक्का को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. यह कई बीमारियों से बचाव में लाभदायक है. वहीं, अगर इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो फायदे दोगुने हो जाते हैं. रोजना 4 से 5 मुनक्कों को दूध में उबालकर सेवन किया जाए तो कई गंभीर बीमारियों से बचाव के साथ शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं. 

खून की कमी होगी दूर
रोजाना मुनक्कों को दूध में उबालकर पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो खून बढ़ेगा. वहीं, अगर आप इसे दूध के साथ नहीं लेना चाहते तो अच्छे से चबा-चबाकर खा सकते हैं. 

सर्दी में बेहद असरदार
मुनक्का सर्दी-जुकाम में रामबाण का काम करता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. आप बस 3-4 मुनक्के दूध में उबाल कर रात में इसका सेवन करें. जल्द ही आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी. 

हड्डियों होंगी मजबूत
मुनक्का हड्डियो के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जात है जो  गठिया जैसी समस्याओं से बचाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है. 

आंखों के लिए फायदेमंद
मुनक्के में बीटा कैरोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिसका सेवन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. 

कब्ज में राहत
मुनक्का कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी बेहद मददगार है. आप रोजाना रात को सोने से पहले बीज निकालकर मुनक्के को दूध में उबाल पीना शुरू कर दें. आपको इससे बेहद लाभ मिलेगा. 

बढ़ेगी इम्यूनिटी
रोजाना मुनक्के का दूध के साथ सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. कई लोग जल्द बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

 

WATCH LIVE TV