अगर ये टिप्स अपना लेंगे तो लोग आपसे दूर भागेंगे नहीं बल्कि पास आने को होंगे मजबूर
Advertisement

अगर ये टिप्स अपना लेंगे तो लोग आपसे दूर भागेंगे नहीं बल्कि पास आने को होंगे मजबूर

 अगर आप भी तन की दुर्गंध से परेशान रहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर ये टिप्स अपना लेंगे तो लोग आपसे दूर भागेंगे नहीं बल्कि पास आने को होंगे मजबूर

गर्मी के मौसम आमतौर पर सभी लोगों को पसीना आता है और ये बात बिलकुल सामान्य है. ऑफिस और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर आपको अक्सर पसीने की बदबू आती है. पसीना आना सामान्य है पर जब पसीने के साथ बदबू आने लगे तो ये गंभीर समस्या है. कई बार आपको पसीने की दुर्गंध की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. इसकी वजह से असहज महसूस करते हैं. अगर आपके आसपास के लोग आपके पास नहीं बैठना चाहते हैं तो ये शर्मिंदगी की बात है. फिर इस बारे में आपको सोचना चाहिए. पसीने से आने वाली दुर्गध से पुरुष और महिलाएं परेशान रहती हैं. 

बदबू को हटाने के लिए आप नहा भी लेते हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ ही देर बाद दुबारा से फिर वही परेशानी शुरू हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां आप जान सकते हैं कि आखिर इसकी वजह क्‍या है और इससे कैसे निजात पाया जा सकता है. अगर आप भी तन की दुर्गंध से परेशान रहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

क्यों आती है पसीने से बदबू
पसीने की बदबू पूरी तरह से हमारी हाइजीन और खानपान पर निर्भर है. जब शरीर में पानी से ज्‍यादा कैफीन का इंटेक हो जाता है और आप रेग्‍युलर नहीं नहाते तो ऐसी आदतें पसीने में बदबू की वजह बन जाती हैं. वैसे तो पसीना एक नॉर्मल प्रक्रिया है जो वर्कआउट, स्‍ट्रेस या गर्मी की वजह से शरीर से बाहर आता है लेकिन जब स्किन पर इसके साथ बैक्‍टेरिया घुल जाते हैं तब ये बदबूदार हो जाते हैं. अगर रोजाना साफ नहीं किया गया तो इनमें से बदबू आने लगती है. इन उपायों के जरिए आप काफी हद तक दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं.

नारियल तेल
कोकनट वर्जिन ऑयल, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल से मसाज करें. इसके अलावा शरीर की दुर्गंध को कम करने में भी असरदार होता है. इसमें लोरिक एसिड होता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीया को कम करता है. आप शरीर के उन हिस्सों में नारियल तेल को लगाएं जिन हिस्सों से दुर्गंध आती है.

फिटकरी
फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने के लिए किया जाता है. फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पसीने को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है. नहाने के पानी में फिटकरी मिलाएं और उस पानी से नहाने से तन की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा. ध्यान रखें जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्किन को ड्राई बना सकता है.

टमाटर
अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप टमाटर का गूद और रस निकालकर इसे 15 मिनट तक अंडर आर्म्स पर लगाएं और इसके बाद अच्‍छी तरह से धो लें. इसे आप रोजना करें. आप वीक में दो दिन कर सकते हैं.

सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

पुदीना का पत्ता
पुदीना में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. आप पुदीने के पत्ते को उबालकर नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं. ऐसा करने से शरीर से पसीने की दुर्गंध नहीं आएगी. रोजाना पुदीने के पत्ते से स्नान करने से तरोताजा भी महसूस करेंगे.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में ही नहीं अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है. शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर उन हिस्सों में लगाएं जहां से बदबू आती है. इस मिश्रण के सूखने के बाद स्नान कर लें. इसके अलावा आप चाहे तो नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर नहा सकते हैं.

अगर इस तरीके से पिएंगे जीरा पानी, फायदे जान चकरा जाएंगे आप

इन बातों का रखें ध्‍यान

  • भोजन में ताजे फल, सब्जियों को शामिल करें, प्रोटीन और होल ग्रेन अनाज खाएं.
  • हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डायट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.
  • एंटीफंगल पाउडर का दिन में प्रयोग करें.
  • भोजन में लहसुन और प्‍याज से आप कुछ दिनों के लिए दूरी बनाएं.
  • गर्मियों में कॉटन के कपड़े पहनें और दिन में दो बार नहाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

गर्मी में एक गिलास गर्म पानी पीने के ये फायदे चौंका देंगे आपको, बस समय का रखें ध्यान

WATCH LIVE TV

Trending news