Health Tips: रोजाना इस समय पी लें एक गिलास नींबू पानी, फायदे आपको चौंका देंगे!

नींबू पानी पीने के साथ दिन की शुरुआत करते हैं तो आपको इससे बेहद फायदा होगा. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपको ग्लोइंग स्किन के साथ कई बीमारी से दूर रखता है.

Health Tips: रोजाना इस समय पी लें एक गिलास नींबू पानी, फायदे आपको चौंका देंगे!
सांकेतिक फोटो.

नई दिल्ली: अगर आप सुबह नींबू पानी पीने के साथ दिन की शुरुआत करते हैं तो आपको इससे बेहद फायदा होगा. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपको ग्लोइंग स्किन के साथ कई बीमारी से दूर रखता है.  साथ ही यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है जो शरीर से सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकल देता है. इसके अलावा यह नीचे दी गई चीजों के लिए भी फायदेमंद है. 

वजन करें कम
अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर दिन में कम से कम 2 बार पीएं, और हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन करें. पानी आपकी बॉडी को बैलेंस रखने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी संतुलित रखता है. इसके नियमित सेवन से कुछ ही दिनों में आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा.

खीरा खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

स्किन संबंधी समस्याओं से दिलाए निजात
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो स्किन के लिए लाभदायक है.  इसके सेवन से आपको झाईयां, झुर्रियों सहित हर स्किन संबंधी समस्या से निजात मिलता है.

पाचन तंत्र होगा ठीक
नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है जो शरीर से सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकल देता है. अगर आप नींबू को उबालकर पानी पिएंगे तो आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर आसानी से निकल जाएंगे. रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी हाजमा शक्ति बढ़ती है. यह पेट की बीमारियों के लिए भी लाभदायक हैं, क्योंकि इसमें फ्लेवनॉयड्स होते हैं. जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं साथ ही ये एसिडिटी में भी राहत दिलाता है. 

हल्दी से इस तरीके से बनाएं स्पेशल पेस्ट, चेहरे पर होगा निखार ही निखार

इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो कि सर्दी से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है. जो कि ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है. 

PH लेवल को रखे ठीक
नींबू के पानी में Citric और Ascorbic एसिड पाए जाते हैं जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के साथ-साथ पीएच लेवल को ठीक रखते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV