Health Tips: खुद से है प्यार, रोज सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन-मेथी का पानी, हैरत में डाल देंगे फायदे

यह ड्रिंक हमारे शरीर के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्स का काम करता है. तो आइये जानते हैं इससे होने वाले तमाम फायदों के बारे में...

Health Tips: खुद से है प्यार, रोज सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन-मेथी का पानी, हैरत में डाल देंगे फायदे
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारत का शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां मेथी और अजवाइन का इस्तेमाल न किया जाता है. किचन में इन दोनों का  इस्तेमाल मसालों के रूप किया जाता है. मेथी और अजवाइन में तमाम आयुर्वेदिक गुण होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का सेवन एक साथ करने से फायदे दोगुने हो जाते हैं. जी हां, अगर आपको वजन कम करना हो या बदहजमी की समस्या दूर करनी हो,  अजवाइन-मेथी का पानी परफेक्ट घरेलू उपचार है. यह ड्रिंक हमारे शरीर के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्स का काम करता है. तो आइये जानते हैं इससे होने वाले तमाम फायदों के बारे में...

कैसे बनाएं अजवाइन-मेथी का पानी?
अजवाइन और मेथी को एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह उठकर खाली पेट इसे छान लें और पी जाएं. 

​1. वजन घटाए
अजवाइन-मेथी का पानी वजन घटाने का पुराना घरेलू नुस्खा है. इसका इस्तेमाल लोग काफी पहले से करते आ रहे हैं. अजवाइन और मेथी दोनो में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते हैं. इसके अलावा इस ड्रिंक में फैट बर्निंग के गुण भी होते हैं, जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बेहद आसानी से कम करता है. अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाह रहे हैं, तो इस डिटॉक्स ड्रिंक को रोजाना सुबह जरूर पिएं. 

2. डायबिटीज करे कंट्रोल 
अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो अजवाइन-मेथी का पानी रामबाण इलाज है. यदि आपका ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए रोजाना सुबह उठने के साथ ही इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन जरूर करें. 

3. पाचन के लिए लाभदायक 
सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन मेथी का पानी पीने से डाइजेशन सही रहता है. इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, मैग्नीज जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एसिडिटी या अन्य पाचन से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है. 

4. त्वचा बनाए चमकदार 
अजवाइन-मेथी का पानी आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से ब्लड शुद्ध होता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है. इसके रोजाना सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याओं जैसे चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे, फाइन लाइन्स, झुर्रियों में कमी आती है. साथ ही आपकी स्किन ग्लो करने लगती है. 

5. इम्यून सिस्टम करे मजबूत 
कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए इससे अच्छा ड्रिंक नहीं है. इस ड्रिंक में शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाले कई पोषक तत्व मौजूद होंते हैं. जो आपको सर्दी-जुकाम, फ्लू और साइनस की समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं. 

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV