FASTAG ही नहीं इस ऐप के बिना भी एक्सप्रेसवे पर कार नहीं दौड़ा सकेंगे आप
Advertisement

FASTAG ही नहीं इस ऐप के बिना भी एक्सप्रेसवे पर कार नहीं दौड़ा सकेंगे आप

यमुना एक्सप्रेस पर चलने के लिए आपको मोबाइल में हाईवे साथी (Highway Saathi App) डाउनलोड करके रखना होगा. अगर आप आगरा की ओर जा रहे हैं या फिर आगरा से दिल्ली-एनसीआर आर रहे हैं तो बिना इस ऐप के हाइवे पर चलने की अनुमति नहीं होगी. 

FASTAG ही नहीं इस ऐप के बिना भी एक्सप्रेसवे पर कार नहीं दौड़ा सकेंगे आप

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में अब हर स्टेट हाई-वे पर FASTAG अनिवार्य हो गया है. आज से सभी टोल बूथ पर कैशलेन बंद कर दिए जाएंगे. ऐसे में जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं होगा, उन्हें दोगुना पैसा चुकाना पड़ेगा. FASTAG के साथ ही वाहन चालकों को मोबाइल पर एक खास ऐप रखना होगा. इसके बिना यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर सफर मुश्किल हो सकता है. 

जानकारी के मुताबिक यमुना एक्सप्रेस पर चलने के लिए आपको मोबाइल में हाईवे साथी (Highway Saathi App) डाउनलोड करके रखना होगा. अगर आप आगरा की ओर जा रहे हैं या फिर आगरा से दिल्ली-एनसीआर आर रहे हैं तो बिना इस ऐप के हाइवे पर चलने की अनुमति नहीं होगी. 

Video: बिना FASTAG देने होंगे दोगुने पैसे, जानिए कहां मिलेगा स्टीकर

हादसों में आएगी कमी
दरअसल, यमुना एक्सप्रेसवे हाइवे पर चलने वाले हर वाहन को Highway Saathi App जोड़ने की कोशिश में है. इसके पीछे अथॉरिटी का मानना है कि इससे सड़क हादसों पर रोक लगेगी. कोहरे या तेज रफ्तार के कारण इस हाइवे पर बहुत ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं. इस ऐप को रखने से जैसे वाहन चालक हाइवे पर चढ़ेंगे तो उनका मोबाइल एक्सप्रेसवे के सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा. इस ऐप के जरिए वाहन की हर एक्टीविटी की जानकारी सर्वर को मिलती रहेगी. वाहन चालक का मोबाइल नंबर, गाड़ी का नंबर कंट्रोल रूम में ऐप के जरिए मौजूद रहेगा.

FASTAG स्टीकर के बिना देने होंगे दोगुने पैसे, आज रात 12 बजे के बाद बंद हो जाएंगे कैशलेन

तुरंत मिलेगी मदद
हाइवे पर चलने पर अगर किसी भी तरह की दुर्घटना होती है तो Highway Saathi App के जरिए तुरंत मदद पहुंचाएगी. हाइवे अथॉरिटी एक्सीडेंट की जगह भी तुरंत ट्रैक कर लेगी. अथॉरिटी का मानना है कि तुरंत मदद मिलने ले हादसे में शिकार लोगों के मौत की संख्या कम हो जाएगी. 

VIDEO: बच्चे ने बांसुरी से निकाली 'तेरी मिट्टी' गाने की धुन, मंत्र मुग्ध हुए CM योगी

बिना इसके NO Entry
इसे सख्ती से पालन कराने के लिए आगरा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण यमुना एक्सप्रेसवे पर इसकी जांच करेगा. अगर चालक के फोन में यह ऐप नहीं होगा तो उससे डाउनलोड करने को कहा जाएगा. इसके बाद भी हाइवे पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी. आपको बता दें इससे पहले इसी के तहत हाल ही में वाहनों के टायरों की जांच, वाहन चालकों की आंखों की जांच का इंतजाम करने का फैसला अथॉरिटी ने किया है.

WATCH LIVE TV

Trending news