रोटी बनाते समय खत्म हो जाए रसोई गैस तो करें ये काम, नहीं लेनी पड़ेगी पड़ोसियों की मदद
Advertisement

रोटी बनाते समय खत्म हो जाए रसोई गैस तो करें ये काम, नहीं लेनी पड़ेगी पड़ोसियों की मदद

कई बार ऐसा होता है कि जैसे-जैसे चूल्हे में आंच कम आने लगती है तो हम यह सोचने लगते हैं कि गैस बदलने का समय आ गया है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि जब आप रोटी सेंक रहे होते हैं तो अचानक से गैस खत्म हो जाती है. ऐसे में आपके पास दूसरा सिलेंडर है तो आप बदल लेते हैं. लेकिन जिनके पास एक ही सिलेंडर होता हैं, उनको पड़ोसियों से मदद मांगनी पड़ती है. इसलिए आज हम आपको सिलेंडर में गैस है कि नहीं या कितनी गैस बची  है. इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

कभी ऐसे नहीं लगाए अंदाज 
कई बार ऐसा होता है कि जैसे-जैसे चूल्हे में आंच कम आने लगती है तो हम यह सोचने लगते हैं कि गैस बदलने का समय आ गया है. फिर जल्दी बाजी में सिलेंडर को हिलाकर देखते हैं कि उसमें गैस बची भी है कि नहीं. सिलेंडर के वजन के हिसाब से अंदाजा लगाने लगते हैं. लेकिन, यह तरीका सही नहीं है. क्योंकि सिलेंडर में गैस पानी का रूप ले लेता है. ऐसे में उसका वजन सही होता है. लेकिन गैस नहीं होती. 

VIRAL VIDEO: बड़े काम का है यह देसी जुगाड़, नहीं पड़ती AC की जरूरत!

ये है सही तरीका 
आप सिलेंडर में बची हुई गैस का अंदाजा लगाना चाहते है तो सूती का कपड़ा ले लें. इस कपड़े को पानी में अच्छे से गीला कर लें. फिर उसको पूरे सिलेंडर पर अच्छे से फेरें और थोड़ी देर इंतजार करें. अब जितने हिस्से में सिलेंडर गीला दिखाई दे रहा है, इसका मतलब गैस भी उतनी ही है. बाकी सूखा हिस्सा देखकर समझ जाइए कि वो गैस खत्म हो चुकी है. 

जब शख्स के बालों में फंस गया सांप, VIDEO में देखें क्या हुआ

दरअसल, सिलेंडर का खाली हिस्‍सा गर्म होता है इसलिए खाली हिस्से का पानी जल्दी सूख जाता है. गैस से भरा हुआ हिस्सा ठंडा होता है इसलिए ठंडे हिस्से का पानी देर से सूखता है.

देवबंदी उलेमा की TMC सांसद नुसरत जहां को सलाह, ''तौबा करके फिर से कबूल कर लो इस्लाम''

WATCH LIVE TV

 

Trending news