यूपी में निराश्रित विधवाओं को हर महीने मिलते हैं 500 रुपये, घर बैठे ऐसे करें पेंशन के लिए अप्लाई

विधवा पेंशन योजना के तहत गरीब विधवा महिलाओं की आर्थिक सहायता की जाती है. आइए विस्तार से जानते हैं इस योजना के बारे में. 

यूपी में निराश्रित विधवाओं को हर महीने मिलते हैं 500 रुपये, घर बैठे ऐसे करें पेंशन के लिए अप्लाई
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आर्थिक रूप से गरीब और बेसहारा विधवा महिलाओं के लिए यूपी सरकार एक बेहद महत्वपूर्ण योजना चला रही है. विधवा पेंशन योजना के तहत गरीब विधवा महिलाओं की आर्थिक सहायता की जाती है. आइए विस्तार से जानते हैं इस योजना के बारे में. 

किसे मिलती है आर्थिक मदद
विधवा पेंशन योजना का लाभ  उन आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को मिलता है जो पति की मौत के बाद गुजर-बसर करने में असमर्थ हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए कई जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है. पहले इस योजना के तहत विधवाओं को पेंशन के तौर पर 300 रुपये मिलते थे, जिसे अब सरकार ने बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है. लाभार्थियों को 500 रुपये पेंशन के रूप में मिलते हैं. लाभार्थी महिला का उत्तर प्रदेश राज्य की स्थायी निवासी होना जरूरी है.

योजना का लाभ लेने के लिए आयुसीमा
इस योजना का लाभ केवल उन विधवा महिलाओं को ही मिलेगा जिनकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है. समस्त स्रोतों से वार्षिक आय दो लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा, अगर कोई विधवा महिला दोबारा विवाह करती है तो इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
योजना का लाभ लेने के लिए पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र, आवेदक का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट डिटेल्स, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे करें आवेदन
निराक्षित महिला पेंशन योजना के लिए ग्रामीण इलाके की लाभार्थी को ग्राम सभा में आवेदन कर सकती हैं जबकि शहरी क्षेत्र के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय जाना होता है. इतना ही नहीं विभाग ने ये सारी सुविधाएं ऑनलाइन कर रखी हैं. विभाग की तरफ से विधवा पेंशन फॉर्म भरने की ऑनलाइन सुविधा इस सरकारी वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/ पर शुरू की गई है. यहां जाकर आप आवेदन कर सकते हैं. यहां आपसे जरूरी जानकारी मांगी जाएगी. जानकारी को सही तरीके से भरने के बाद आपको सबमिट करने का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

इन स्टेप्स से करें ऑनलाइन अप्लाई
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://sspy-up.gov.in पर जाएं
इसके बाद आपके सामने होम पेज पर निराश्रित महिला पेंशन योजना के विकल्प पर क्लिक करें
अब आपके सामने आवेदन करने का विकल्प दिखाई देखा उस पर क्लिक करें.
अब आपके सामने कई विकल्प खुल कर आएंगे. अगर आप नया आवेदन करना चाहते हैं तो New Entry के विकल्प को चुनें.
अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसे सही सही आपको भरने के बाद सबमिट करना होगा. ध्यान रहे गलत भरा हुआ फॉर्म स्वीकार नहीं होगा.

WATCH LIVE TV