Kisan Credit Card: UP के किसानों के लिए काम की खबर, जल्द बनवा लें KCC,बाकी हैं बस 4 दिन!

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) के किसानों (Farmers) के लिए जरूरी खबर है.  क्योंकि योगी सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाने के लिए 15 अप्रैल 2021 तक अभियान चलाया जा रहा है.

Kisan Credit Card: UP के किसानों के लिए काम की खबर, जल्द बनवा लें KCC,बाकी हैं बस 4 दिन!
सांकेतिक फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) के किसानों (Farmers) के लिए जरूरी खबर है. अगर अभी भी आपने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) नहीं बनवाया है तो जल्द बनवा लें. क्योंकि योगी सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाने के लिए 15 अप्रैल 2021 तक अभियान चलाया जा रहा है. केसीसी के तहत किसान 3 लाख तक का ऋण महज 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर ले सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अगर आवेदन करना है तो यह है प्रक्रिया
सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म (https://pmkisan.gov.in/Documents/Kcc.pdf) डाउनलोड करें. इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा. यह जानकारी भी देनी होगी कि आप ने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है. आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा.

कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
आधार कार्ड
पैन कार्ड
एक फोटो
जो भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है, उसे इन डाक्यूमेंट्स के साथ एक शपथ पत्र भी बैंक में जमा कराना अनिवार्य होता है, जिसमें यह बताया जाता है कि आपने किसी अन्य बैंक से कर्ज तो नहीं लिया है.

केसीसी बनाने के लिए अभियान चला रही योगी सरकार
योगी सरकार द्वारा किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं. प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थियों को कोरोना संकट के चलते किसान क्रेडिट कार्ड नहीं दिया जा सका, जिसका संज्ञान लेते हुए अब गांव-गांव में अभियान चलाकर किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक अभी यह अभियान  15 अप्रैल 2021 तक चलाया जाएगा.

सस्ती ब्याज दर पर मिलता है ऋण
दरअसल, सरकार केसीसी के तहत 3 लाख रुपये तक का कर्ज सिर्फ 7 प्रतिशत की ब्याज की दर पर देती है. वहीं, अगर किसान समय पर पैसा लौटा देते हैं तो ब्याज में 3 फीसदी की भी छूट मिलती है. इस तरह किसानों को 4 फीसदी ब्याज पर ही पैसा मिल जाता है.

कर सकते हैं शिकायत
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइन के अनुसार बैंक को किसान के आवेदन करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना होता है. अगर ऐसा नहीं होता तो आप शिकायत भी कर सकते हैं.  किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV