ये हैं दुनिया के वो देश जहां Indian Driving License से चला सकते हैं गाड़ी!

 क्या आपको पता है कि इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए विदेशों में भी ड्राइव कर सकते हैं. कई ऐसे देश हैं जहां भारत का ड्राइविंग लाइसेंस वैध है.आइए जानते हैं उन देशों के बारे में...

ये हैं दुनिया के वो देश जहां Indian Driving License से चला सकते हैं गाड़ी!
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving Licence) के जरिए आप देश में तो वाहन चला ही सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए विदेशों में भी ड्राइव कर सकते हैं. कई ऐसे देश हैं जहां भारत का ड्राइविंग लाइसेंस वैध है.आइए जानते हैं उन देशों के बारे में...

1. अमेरिका- भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए आप अमेरिका की सड़कों पर गाड़ी चला सकते हैं. अमेरिका के कानून के अनुसार भारतीय लाइसेंस पर आप 1 साल तक यहां ड्राइविंग कर सकते हैं, लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए.

2. न्यूजीलैंड- इस खूबसूरत देश में भी आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर एक साल तक ड्राइविंग का लुत्फ ले सकते हैं. दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत महासागर में दो बड़े द्वीप और अन्य कई छोटे द्वीपों से बने इस देश में ड्राइविंग का एक अलग ही मजा है.

3. जर्मनी- जर्मनी को ऑटोमोबाइल का देश कहा जाता है, जहां ड्राइविंग कर आप बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं. यहां भारतीय लाइसेंस पर 6 महीने तक ड्राइविंग की जा सकती है. Mercedes-Benz, Audi और BMW यहीं की वाहन निर्माता कंपनियां हैं.

4. भूटान- पड़ोसी देश भूटान के साथ भारत के बेहद प्रगाढ़ संबंध हैं. प्राकृतिक खूबसूरती को समेटे इस देश की सड़कों पर भी आप ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं.

5. कनाडा- कनाडा को मिनी पंजाब भी कहा जाता है. आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर यहां की चौड़ी सड़कों पर ड्राइविंग करने का आनंद ले सकते हैं. लेकिन आपको यहां पर दायीं तरफ ड्राइविंग करना होगा. 

6. ऑस्ट्रेलिया- ऑस्ट्रेलिया में भी आप कुछ नियम व शर्तों के साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर ड्राइविंग के मजे ले सकते हैं. भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर यहां तीन महीने ड्राइविंग करने की छूट है. लेकिन शर्त यह है कि आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए.

7. ब्रिटेन- ब्रिटेन में बायीं तरफ गाड़ी चलाने का नियम है, यहां आप अपने लाइसेंस पर कुल 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं. Rolls Royce,Land Rover, Aston Martin जैसी मशहूर वाहन निर्माता कंपनियां यहीं हैं.

8. इटली- इटली ऐसा देश जहां की स्पोर्टस कारों के दुनिया भर के लोग दीवाने हैं. अगर यहां की सड़को पर अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर फर्राटे भरने का मौका मिल जाए तो क्या ही बात होगी. हालांकि यहां के नियम के मुताबिक आपके पास आपका लाइसेंस अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के साथ होना चाहिए.

9. स्विट्ज़रलैंड- मध्य यूरोप का यह देश जिसे दुनिया का स्वर्ग कहा जाता है. यहां के नियम के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर कंट्री साइड में 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने के आधार पर यहां वाहन भी किराए पर ले सकते हैं, लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए.

10. दक्षिण अफ्रीका- इस देश में भी आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस से आसानी से ड्राइविंग कर सकते हैं. लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होने के साथ ही उस पर आपका फोटो और हस्ताक्षर भी होना चाहिए.

WATCH LIVE TV