IPL-2021: कल से इंडिया का 'सबसे बड़ा त्योहार' होगा शुरू, यहां मिलेगा फ्री Live Match का मजा
Advertisement

IPL-2021: कल से इंडिया का 'सबसे बड़ा त्योहार' होगा शुरू, यहां मिलेगा फ्री Live Match का मजा

सीजन का पहला मैच 9 अप्रैल, 2021 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच चेन्नई के मैदान पर खेला जाएगा.

9 अप्रैल से शुरू होगा IPL-14 (Image Credit: BCCI/Star TV)

नई दिल्लीः Indian Premier League 2021: 9 अप्रैल 2021 से देश के सबसे बड़े त्योहार 'इंडियन प्रीमियर लीग' (IPL-2021) की शुरुआत होगी. हर बार की तरह इस बार भी टूर्नामेंट में 8 टीमें भाग लेंगी. कोरोना वायरस को देखते हुए दर्शकों को स्टेडियम में जाकर मैच देखने की अनुमति नहीं है. लेकिन टूर्नामेंट को OTT (Over the Top) प्लेटफॉर्म और TV पर दिखाया जाएगा. यहां जानिए पूरे टूर्नामेंट को आप किस तरह Live देख सकेंगे.

कोरोना के कारण दर्शक नहीं जा सकेंगे स्टेडियम में
कोरोना वायरस आपदा के कारण IPL के 13वें संस्करण को पिछले साल सितंबर-अक्टूबर में यूएई (United Arab Emirates) में संपन्न कराया गया था. इस बार भी कोरोना वायरस का साया मंडरा रहा है, लेकिन BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने बायो-बबल तैयार करते हुए IPL-14 को देश के ही 6 विभिन्न शहरों में कराने का निर्णय लिया. कोरोना पाबंदियों को देखते हुए दर्शक घर में बैठकर पूरे टूर्नामेंट का आनंद उठा सकेंगे.  

यह भी पढ़ेंः- मेरठ के शहजर रिजवीः इनके यहां से आते हैं 15 मेडल विजेता शूटर्स, अब जुलाई में दिखेंगे Olympic खेलते

देश में इन तरीकों से घर बैठे देखें सकेंगे IPL-2021
2015 में BCCI से हुए करार के बाद IPL के सभी मैचों को दिखाने के अधिकार Sony TV से हटकर Star TV के पास चले गए. अगर आप TV पर IPL देखना चाहते हैं तो आपको अपने केबल TV ऑपरेटर से कहकर Star Sports के चैनलों का सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

OTT प्लेटफॉर्म के लिए हैं दो प्लान
IPL 2021 को ऑनलाइन माध्यम से दिखाने के अधिकार Disney+Hostar के पास है. IPL देखने के लिए यूजर्स दो तरीके अपना सकते हैं. दोनों ही सब्सक्रिप्शन में आप IPL देखने के साथ ही Disney+Hotstar पर उपलब्ध कई फिल्में और वेब शोज भी देख सकेंगे.

  • Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन- 399 रुपए प्रति वर्ष
  • Disney+ Hotstar Premium सब्सक्रिप्शन- 1499 रुपए प्रति वर्ष या 299 रुपए प्रति महीना

सब्सक्रिप्शन पर डिस्काउंट भी ले सकेंगे
आप अपने क्रेडिट कार्ड को पेमेंट के समय इस्तेमाल कर Disney+Hotstar के VIP सब्सक्रिप्शन को 399 के बजाय 365 रुपए में ही प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः- `लिफाफे` से निकल रही है आजीविका, गोरखपुर की महिलाओं ने तीन साल में खड़ा किया नारी-शक्ति का अनूठा उदाहरण

इस तरह मुफ्त में मिल जाएगा सब्सक्रिप्शन
कई मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर अपने दर्शकों को Pre-Paid और Post-Paid प्लान के साथ Disney+Hotstar VIP का वार्षिक सब्सक्रिप्शन उपलब्ध करा रहे हैं. Jio, VI, Airtel समेत कई नेटवर्क पर आप अपना मोबाइल रिचार्ज कराने के साथ ही IPL-2021 देखने का सब्सक्रिप्शन भी प्राप्त कर सकते हैं. आपको बस उस प्लान को लेना होगा, जो रिचार्ज के साथ Disney+Hotstar का सब्सक्रिप्शन भी दें.

इस बार भी 3.30 और 7.30 बजे ही शुरू होंगे मैच
IPL में कुछ सालों तक दोपहर के मैच 4 बजे और रात के मैच 8 बजे से शुरू हुआ करते थे. लेकिन पिछले साल के संस्करण से ही मैच शुरू करने की टाइमिंग आधा घंटे जल्दी कर दी गई. यानी अब दोपहर के मैच 3.30 बजे से और रात के मैच 7.30 बजे से शुरू होंगे. सीजन का पहला मैच 9 अप्रैल, 2021 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच चेन्नई के मैदान पर खेला जाएगा.

यह भी पढ़ेंः- मास्क की बात पर आक्रोश अनकंट्रोलः पुलिस ने व्यवसाइयों को पीटा, लोगों ने थाने में किया हंगामा, कई पुलिसकर्मी जख्मी

होम ग्राउंड पर नहीं होंगे किसी भी टीम के मुकाबले
इस बार BCCI ने फैसला किया है कि कोई भी IPL टीम अपने होम ग्राउंड पर लीग फेज के मुकाबले नहीं खेलेगी. सभी टीमें न्यूट्रल वेन्यू पर ही मैच खेलेंगी, यानी कि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मुकाबले मुंबई (Wankhede Stadium, Mumbai) में नहीं होंगे और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के मुकाबले चेन्नई (MA Chidambaram Stadium, Chennai) में नहीं होंगे.

इन मैदानों पर होंगे सभी मुकाबले
IPL के 14वें संस्करण के मुकाबले चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium, Chennai), कोलकाता के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens, Kolkata), दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium, New Delhi), बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium, Bengaluru) और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः- अब बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर, इन रूट पर 71 अनारक्षित ट्रेनों की शुरूआत, चेक कर लें पूरी लिस्ट

WATCH LIVE TV

Trending news