रेलवे में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए बस फॉलो करें ये ट्रिक्स, मिनटों में होगा काम
X

रेलवे में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए बस फॉलो करें ये ट्रिक्स, मिनटों में होगा काम

तत्काल कंफर्म टिकट के लिए यात्रियों को मास्टर लिस्ट का सहारा लेते हुए पूरा विवरण भरना चाहिए. यात्रियों को ओटीपी रहित पेंमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए.
 

 रेलवे में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए बस फॉलो करें ये ट्रिक्स, मिनटों में होगा काम

इंडियन रेलवे में सफर करना रोमांचकारी होता है. इस रोमांचकारी सफर के लिए आपके पास कंफर्म टिकट होना चाहिए. कंफर्म टिकट होना आज के समय में थोड़ा मुश्किल जरूर है पर नामुमकिन तो बिलकुल नहीं. इस रिपोर्ट में हम आपको कंफर्म टिकट आसानी से कैसे बुक कर सकते हैं ये बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन की लहर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक ही क्यों सीमित?

त्योहारी सीजन में होती है कंफर्म टिकट के लिए मारा-मारी
अक्सर आपने देखा होगा कि कंफर्म टिकट के लिए लोगों को काफी जद्दोजहद करनी होती है. खासकर जब त्यौहार का सीजन या शदियों का सीजन हो. रेलवे की टिकटों के लिए काफी मारा-मारी होती है. ऐसे समय में लोग कंफर्म टिकट के लिए यात्री तत्काल टिकट का ऑप्शन चुनते हैं, इसके बावजूद भी टिकट कंफर्म नहीं होती. कोई टैक्नीकल इश्यू होता या कुछ और कारण हो सकता हैं. आज जब सब ऑनलाइन है फिर भी इसमें बहुत से परेशानियां आती हैं. इस रिपोर्ट में आपको तत्काल टिकट बुकिंग में बहुत हेल्प मिलेगी.

एक दिन पहले कराना होता तत्काल टिकट 
तत्काल कोटा भी एक विकल्प है जिसके जरिए हम टिकट बुक करा सकते हैं. तत्काल में टिकट, ट्रेन जाने के एक दिन पहले बुक होना शुरू होते हैं. स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे और एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे से बुक किए जाते हैं. हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं कि जिनको फॉलो कर आप भी तत्तकाल  कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन पर हो रही राजनीति, कांग्रेस का दोहरा चरित्र फिर आया सामने- CM योगी

1. इंटरनेट स्पीड (Internet speed)
टिकट बुक करने से पहले हाईस्पीड इंटरनेट की ज्यादा जरूरत है. क्योंकि, वेबसाइट लोड होने में काफी वक्त लेती है. ऐसे में स्पीड स्लो होने पर बुकिंग में कई बार एरर (error) आता है. एरर आने पर टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट फेल हो सकता है. ऐसे में टिकट बुक नहीं होती.

2- ओटीपी (one time password) रहित पेमेंट गेटवे (Payment gateway)
आईआरसीटीसी (IRCTC) टिकट बुकिंग के पेमेंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज विकल्प माना जाता है. लेकिन, आप चाहें तो पेमेंट के लिए ऐसा विकल्प चुन सकते हैं, जिसके लिए ओटीपी की जरूरत न हो. जैसे ई-वॉलेट, पेटीएम (Paytm) और UPI. इससे टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी.  

3. दो ब्राउजर (use of 2 web browsers) का करें इस्तेमाल
टिकट बुकिंग की संभावना बढ़ाने के लिए एक ही आईडी से दो अलग-अलग ब्राउजर पर लॉग-इन न करें. एक ब्राउजर पर काम न हो तब दूसरे से ट्राई करें.

4. पहले से करें बुकिंग की तैयारी
तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आपकी स्पीड भी बहुत जरूरी है. कौन सा टैब कहां है और कैसे इंस्ट्रक्शन को फोलो करना है. इसके लिए टिकट बुकिंग करने की पहले से तैयारी रखें.  

5. ज्यादा कोटे वाली ट्रेन में ट्राई करें
कुछ ट्रेन के टिकट सबसे पहले बुक होते हैं. अगर आपको भी कन्फर्म टिकट चाहिए तो दूसरी ट्रेन को पहले ट्राई कर सकते हैं. उस ट्रेन में टिकट बुक कराइए, जिसमें तत्काल टिकट का सबसे ज्यादा कोटा हो. इन ट्रिक्स को अपनाकर आप तत्काल टिकट पा सकते हैं.

7. पेमेंट की सबी डिटेल्स (payment details) रखें पास
पेमेंट के लिए सभी बैंक डिटेल आपके पास रखिए. हो सके तो इंटरनेट बैंकिंग या OTP रहित पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल कीजिए. ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल अपने पास रखें.

8. पहले ही कर लें लॉग इन
तत्काल कोटा खुलने से 1-2 मिनट पहले लॉग इन (Log In) करें. स्टेशन कोड और बर्थ का चयन पहले कर लें. इसके बाद तत्काल कोटा खुलते मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम सेलेक्ट करके सीधे पेमेंट ऑप्शन पर चले जाएं.

इसके बाद जैसे ही तत्काल बुकिंग सेवा खुलती है, आप प्राॉसिड ऑप्शन पर क्लिक कर तत्काल कंफर्म टिकट पा सकते हैं. तो फिर आप जब भी तत्काल में अपनी टिकट बुक करना चाहें तो ये खबर आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और इन टिप्स के जरिए आप बहुत ही आराम से टिकट बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सपा कार्यकर्ताओं को पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन करना पड़ा भारी, खुद ही झुलस गए

ये भी पढ़ें- कृषि कानूनों का विरोध क्यों कर रहे हैं किसान? इन मुद्दों पर है किसानों और सरकार में टकराव

WATCH LIVE TV

Trending news