अगर इस तरीके से पिएंगे जीरा पानी, फायदे जान चकरा जाएंगे आप

 जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. जीरा एक ऐसा मसाला है, जो न सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाता बल्‍कि कई तरह से फायदेमंद होता है.

अगर इस तरीके से पिएंगे जीरा पानी, फायदे जान चकरा जाएंगे आप

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान और लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि किसी को फुर्सत ही नहीं है अपना ध्यान रखने की. इसका परिणाम ये होता है कि हमारे शरीर का स्ट्रक्चर बिगड़ जाता है. शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है. जब लगने लगता है कि हमारी जीवनशैली के कारण हमारा शरीर अपनी शेप खोने लगा है, तब हमारी नींद खुलती है और हम जिम और डायटिंग की तरफ भागने लगते है.

लेकिन याद रखिए जिस शरीर को बिगड़ने में या वजन को बढ़ने में जितना टाइम लगा वो उतनी जल्दी वापस शेप में नहीं आ सकता, इसके लिए धैर्य की जरूरत होती है. हम इस रिपोर्ट में बताएंगे की कैसे घर में मौजूद एक मसाले या कहें कि औषधी से घर बैठे बिनी किसी एक्स्ट्रा मेहनत के वजन भी कम कर सकते हैं और सेहत भी बना सकते हैं.

सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

बहुत गुणकारी है जीरा

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है. खासकर भारत में. जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. जीरा एक ऐसा मसाला है, जो न सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाता बल्‍कि वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर इसे सुबह खाली पेट पानी में भिगोकर पीया जाए तो मोटापा दूर रहता है. हम आपको जीरा का पानी पीने के दो तरीके बताएंगे. इसे पीने के दो तरीके आपके काम आ सकते हैं.

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल

  1. जीरा पानी और दालचीनी पाउडर

पहला तरीका है जीरा पानी और दालचीनी-दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो ग्लूकोज के लेवल को स्थिर करता है और मुक्त कणों को शरीर से बाहर निकालता है. जीरे को पानी में पूरी रात भिगो कर रख दें. इस पानी का सेवन करने से पहले इसमें चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिला लें और इसका सेवन करें.आप देखेंगे आपका वजन कम होने लगा है.

  1. ​जीरा पानी और मेथी दाना

दूसरा तरीका है जीरा पानी में मेथी दाना- इन दोनों को आंच पर कुछ देर तक उबालें. फिर  इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें. मेथी हार्मोनल परेशानियों को दूर करती है और पाचन को सुधारता है. इससे वजन घटाने में आसानी होती है.

गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

​वजन घटाने के लिए जीरा का सेवन क्यों करना चाहिए?
आयुर्वेद के अनुसार, जीरा को अपने नियमित खाने में शामिल करना चाहिए. ये पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है. नियमित जीरे का पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है.

पानी में जीरा भिगोने पर क्या होता है?
जीरे को खाने में शामिल करने के अलावा ज्यादातर लोग नियमित जीरा पानी का सेवन करना पसंद करते हैं. जीरा को पानी में भिगोने पर ऑस्मोसिस नामक एक नैचुरल प्रक्रिया होती है. इस प्रोसेस में जीरे के सभी पोषक तत्व पानी में मिल जाता हैं जिसके कारण पानी का रंग हल्का पीला हो जाता है. जीरा का पानी  पीने से वजन नहीं बढ़ता है.

​जीरा में कितनी कैलोरी होती है?
जीरा में केवल 7 कैलोरी होती है. इसलिए यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद है. 

जीरा पानी का सेवन कितनी बार करें?
जीरा पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत के लिए फायदेमंद है. इसलिए इसका सेवन कई बार किया जा सकता है. हालांकि ये आपके वजन घटाने के उद्देश्य पर निर्भर करता है कि आपको जीरा पानी कितनी बार पीना चाहिए. इसे डिटॉक्स ड्रिंक भी कहा जाता है.

इसके और भी हैं फायदे

शरीर की सफाई
जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. 

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियों भी कोसों दूर रहती हैं. 

पाचन तंत्र को रखता है स्‍वस्‍थ 
यह डाइजेस्‍टिव स‍िस्‍टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. 

आसान विधि से मिनटों में घर पर बनाएं बाजार जैसी लस्सी, गर्मी से मिलेगी राहत, फायदे होंगे हजार

एंटीऑक्‍सीडेंट से होता है भरपूर 
जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे शरीर के अंदरुनी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं. 

  • ध्यान रखें कि सिर्फ जीरा पानी पीने से वजन नहीं घटता है. इसके लिए कम कैलोरी वाले आहार और नियमित एक्सरसाइज की भी आवश्यकता होती है.

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

प्याज ही नहीं छिलकों के भी हैं अद्भुत फायदे, जान लेंगी तो फेकेंगी नहीं बल्कि तिजोरी में रखेंगी

WATCH LIVE TV