कुंभ 2021: शाही स्नान को लेकर बड़ा फैसला, सभी VIP पास होंगे अमान्य, नहीं मिलेगी कोई भी सुविधा

ट्रैफिक पर जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि शनिवार (6 मार्च), रविवार (7 मार्च), 9 और 13 मार्च को होने वाले शाही स्नान के दिन रूट व्यवस्था में बदलाव लाए गए हैं.

कुंभ 2021: शाही स्नान को लेकर बड़ा फैसला, सभी VIP पास होंगे अमान्य, नहीं मिलेगी कोई भी सुविधा

मथुरा: वृंदावन में कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक-2021 के अवसर पर 9 मार्च को शाही स्नान होने वाला है, जिसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने इसको लेकर एक बैठक भी ली है. मीटिंग में भक्तों को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है. जिलाधिकारी ने बताया है कि शाही स्नान के दिन वीआईपी मूवमेंट पर रोक रहेगी. वीआईपी यदि आना चाहते हैं, तो वे एक साधारण श्रद्धालु की तरह आ सकते हैं. यानी, शाही स्नान के समय वीआईपी को सामान्य नागरिक बनकर ही स्नान करना होगा.

ये भी पढ़ें: UP के शिक्षकों ने बनाई 'हमार बिटिया- हमार मान' फिल्म, नहीं खर्च हुए एक भी रुपए, इंटरनेट पर मचा रही धूम

निर्धारित दिनों के लिए सभी VIP पास होंगे अमान्य
बता दें, वृंदावन के ट्रांसपोर्ट को लेकर एक बार फिर पुलिस प्रशासन ने नया रूट चार्ट तैयार किया है. इसमें शनिवार और रविवार के सा‌थ ही शाही स्नान के दिन भी सभी पास अमान्य कर दिए गए हैं. साथ ही, गाड़ियों को बाहर ही रोकने के आदेश ​दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: आप भी करना चाहते हैं PM Modi से कॉन्टैक्ट? जानिए  PM का फोन नंबर, ई-मेल और पता

यह होगा इन दिनों का रूट
ट्रैफिक पर जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि शनिवार (6 मार्च), रविवार (7 मार्च), 9 और 13 मार्च को होने वाले शाही स्नान के दिन रूट व्यवस्था में बदलाव लाए गए हैं. इसमें यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) की ओर से एनएच-19 (NH-19) की ओर जाने वाली गाड़ियों को राया कट से उतार कर, लक्ष्मीनगर तिराहा होते हुए कृष्णापुरी तिराहे-टैंक चौराहा से जाने दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Weather Alert: बदलने वाला है UP-उत्तराखंड का मौसम, इन इलाकों में बारिश और ओले की संभावना

यहां मिलेगी पार्किंग की सुविधा
इसी के साथ शुक्रवार शाम 6.00 बजे से वृंदावन कट से आने वाली सभी गाड़ियों को मंडी पार्किंग स्थल में पार्क कराया जाएगा. शनिवार को सुबह 6.00 बजे से इस मार्ग के सभी वाहनों को पशु पैठ पानीगांव तिराहा पर पार्क कराया जायेगा. शुक्रवार को मथुरा की तरफ से वृंदावन आने वाले सभी वाहनों को टीएफसी पार्किंग और दारुख पार्किंग में पार्क कराया जायेगा. शनिवार को सुबह 6.00 बजे से इस मार्ग के वाहन पागल बाबा पार्किंग, राही पार्किंग आईटीआई में पार्क होंगे.

ये भी पढ़ें: मनचलों को सबक सिखाएगी UP Police की नारी शक्ति, 149 महिला सिपाही और 192 रंगरूट की भर्ती

मंदिर तक पहुंचाने के लिए भी टेंपो की व्यवस्था
इसके अलावा शुक्रवार को शाम 6.00 बजे से छटीकरा की तरफ से वृंदावन आने वाले सभी वाहनों को मल्टी लेवल पार्किंग में खड़ा किया जाएगा. इसके आगे यात्रियों के लिए ई-रिक्शा और टेंपो की व्यवस्था की गई है. डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि इसके साथ ही कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र और ठाकुर श्री बांके बिहारी जी मंदिर पहुंचाने के लिये भी ई-रिक्शा और टेंपो के संचालन की व्यवस्था की गई है.

WATCH LIVE TV