PM Kisan Scheme: 59 लाख से अधिक किसानों का रुका पैसा, चेक करें कहीं आप भी तो नहीं शामिल
Advertisement

PM Kisan Scheme: 59 लाख से अधिक किसानों का रुका पैसा, चेक करें कहीं आप भी तो नहीं शामिल

 'पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम' के लाभार्थी हैं तो 8वीं किश्त के लिए अपना नाम रिकॉर्ड में चेक कर लें. साथ ही अगर आप नया आवेदन कर रहे हैं तो वही जानकारी दें, जो सही है. 

फाइल फोटो.

लखनऊ: 'पीएम किसान सम्मान निधि योजना' (Pradhan mantri kisan samman nidhi scheme) में पिछले 2 सालों में लगभग 33 लाख फर्जी लाभार्थी मिले हैं. इसे देखते हुए कई राज्यों की सरकारों ने 59,11,788 आवेदकों के भुगतान में रोक लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक, राज्य सरकारों द्वारा यह फैसला संदिग्ध रिकॉर्ड के चलते लिया गया है. 

ये भी पढ़ें: ना हों परेशान, निधि समर्पण अभियान खत्म होने के बाद भी ऐसे कर सकेंगे दान

ऐसे में अगर आप भी 'पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम' के लाभार्थी हैं तो 8वीं किश्त के लिए अपना नाम रिकॉर्ड में चेक कर लें. साथ ही अगर आप नया आवेदन कर रहे हैं तो वही जानकारी दें, जो सही है. नहीं तो आपकी भी 8वीं किश्त अटक सकती है.

ये भी देखें: Viral Video: कंगारू ने साथी को किया Kiss, बदले में साथी ने जड़ दिया जोरदार थप्पड़

इन वजहों से रोका गया पैसा
किसानों का पैसा रुकने की वजह रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार (Aadhaar) और बैंक अकाउंट (Bank Account) में आवेदक के नाम की स्पेलिंग में अंतर है. इनमें से कुछ खाते अमान्य होने की वजह से भी उनका भुगतान अस्थायी रूप से रोक दिया गया है. जबकि, कुछ आवेदनकर्ताओं द्वारा जो खाता संख्या दी गई है, वो बैंक में मौजूद नहीं है.

ये भी पढ़ें: 20 साल पहले राजनाथ सिंह ने जिस बेटे को लिया था गोद, उसकी शादी में पहुंचकर दिया आशीर्वाद

पीएम किसान फॉर्म में ऐसे ठीक करें गलती
पीएम किसान के लाभार्थियों को सलाह है कि वे सबसे पहले अपने सभी डॉक्यूमेंट्स में नाम की स्पेलिंग मिला लें. खासतौर पर आधार और बैंक अकाउंट का. इसके अलावा अपना सही रिकॉर्ड ही आवेदन में दें. फिर भी अगर कोई मानवीय भूल हो जाती है तो सबसे पहले PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके बाद Farmer Corner पर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: मार्च में 11 दिन नहीं करा पाएंगे बैंक का काम, जानिए- कब और क्यों?

आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें. अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग हैं तो आप इसे ऑनलाइन (Online) ठीक कर सकते हैं. इसके अलावा अन्य गलतियों में सुधार के लिए आप लेखपाल और कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. 

ये भी देखें: Viral Video: क्या कभी भेड़िए को हंसते देखा है आपने? देखें कैसे खुलकर हंस रहा है

WATCH LIVE TV

 

Trending news