मौसम विभाग ने दिए संकेत: इस बार UP को खूब भिगोएगा मानसून, जानिए कबसे होगा सक्रिय
Advertisement

मौसम विभाग ने दिए संकेत: इस बार UP को खूब भिगोएगा मानसून, जानिए कबसे होगा सक्रिय

 वर्ष 2020 में 13 जून और 2019 में 28 जून तक मानसून आया था. दोनों साल औसत से अधिक बारिश हुई थी. 

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: मौसम विभाग ने इस बार मानसून को लेकर खुशखबरी दी है. भारत में मानसून हर बार केरल के रास्ते 1 जून तक आता है. लेकिन इस बार ताउते और यास साइक्लोन की वजह से बने वेदर सिस्टम के कारण मानसून तय समय से पहले आने का अनुमान है. केरल में मानसून 30 मई के आस पास सक्रिय हो जाएगा. 

Yaas Cyclone: यूपी के 27 जिलों में तूफान की चेतावनी, पूर्वांचल में तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो इस बार मानसून में जमकर बारिश होगी. यूपी में मानसून 20 जून के आस पास सक्रिय हो जाएगा ऐसा अनुमान मौसम विभाग ने व्य​क्त किया है.  वर्ष 2020 में 13 जून और 2019 में 28 जून तक मानसून आया था. दोनों साल औसत से अधिक बारिश हुई थी. 

UP के हर वैक्सीनेशन सेंटर पर बनेगा अभिभावक बूथ, 12 साल तक के बच्चों के पैरेंट्स को प्राथमिकता

कानपुर यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग और भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी पश्चिम बंगाल में 21 मई को मानसून के सक्रिय हो जाने की संभावना है. इसी तरह दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 मई से दो जून के बीच केरल के ऊपर छा जाने की उम्मीद है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार मानसून आने की शुरुआत से ही मूसलाधार बारिश हो सकती है. 

कृषि कानूनों में काला क्या है न बताकर रद्दीकरण की मांग आंदोलन नहीं राजनीति है: वीके सिंह

आमतौर पर कानपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में मानसूनी बारिश 28 जून से शुरू होती है. इस बार 26 जून से मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं. पिछले वर्ष भी मानसून समय से पहले आया था, लेकिन शुरुआती दिनों में अच्छी बारिश के बाद पानी नहीं बरसा था. अगस्त के बाद अक्तूबर तक अच्छी बारिश हुई थी.

WATCH LIVE TV

Trending news